Top 30 Amazing Fact

टॉप 30 अमेजिंग रोचक फैक्ट – TOP 30 AMAZING FACT

गजब तथ्य की दुनिया मे आपका स्वागत है

हेलो dear freinds कैसे हैं आज का यह पेज बेहद ही ख़ास और अलग ही है.आज हम आपको इस पेज में ऐसे कई सारे अजब-गजब fact बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपके पास कहने को एक ही शब्द बचेगा Oasum.

तो चलिए बिना देर किए आज की सभी ऐसे फैक्ट जानते हैं जो यकीन करने के लायक भी न हो

फैक्ट:- 1- प्लेन का टायर क्यों नही फटता

क्या आपने कभी ये सोचा है कि क्या प्लेन के टायर भी फटते होंगे या नही तो हम आपको बताते हैं दोस्तों कि प्लेन के टायर कभी नही फटते इसका कारण ये है कि प्लेन के टायर को बनाते समय इसमे रबर के साथ मे एलुमिनियम, स्टील को मिक्स किया जाता है और इसमें नार्मल टायर के मुकाबले में 6 गुना ज्यादा प्रेशर से हवा भरी जाती है जिससे यह भारी वजन को उठा सके औऱ इन टायरों में नाइट्रोजन गैस भरी जाती है.

फैक्ट:- 2- टाइम में AM औऱ PM का पूरा मतलब

हमारे मोबाइल फ़ोन पर हम टाइम में AM और PM देखते हैं पर हम लोगों में से बहुत ही कम लोग AM और PM के मतलब जानते हैं, आज हम इन दोनों का मतलब जानेंगे AM का फूल फॉर्म ANTE MERIDEIM औऱ PM का फुल फॉर्म POST MERIDEIM होता है.ANTE MERIDEIM का मतलब दोपहर के पहले होता है औऱ POST MERIDEIM का मतलब दोपहर के बाद होता है, दोपहर 12 बजे से लेकर रात 12 बजे तक PM होता है औऱ रात 12 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक AM होता है.

फैक्ट:- 3- दही शक्कर खाने के पीछे का साइंस

जब भी परीक्षा दिलाने या इंटरव्यू देने जाते हैं घर पर दही शक्कर खिलाया जाता है ताकि सफलता मिले पर कई लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं. लेकिन इसके पीछे का साइंस का आपको बताते हैं दरअसल दही एक cooling food है जो मन को शांत रखता है और शक्कर में ग्लूकोज होता है जिससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है इस तरह मन शांत होने औऱ एनर्जी मिलने से अच्छी सफलता मिलने की उम्मीद होती है.

फैक्ट:-4- भारत का ऐसा गांव जिसके बीचों बीच है दो देशों की सीमा

भारत मे एक ऐसा गांव है जो बहुत ही अनोखा है नागालैंड की राजधानी कोहिमा से 390 किलोमीटर दूर एक गांव है जिसका नाम है LONGWA इस गांव के बीचोंबीच में भारत औऱ म्यामांर की सीमा गयी है लेकिन फिर भी यह गांव अलग-अलग नही हुई और इस गांव के लोगों के पास भारत और म्यामांर दोनों देश के citizen ship मिले हैं.

फैक्ट:- 5-ऐसी गुफा जिसकी खुद की नदी,जंगल है

ऐसी गुफा जिसकी खुद जंगल, नदी औऱ मौसम है, वियतनाम की HANG SANG DOONG गूफ एक ऐसी गुफा है जिसकी खुद जंगल, नदी औऱ मौसम भी है,यह दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है यह 9 किलोमीटर लंबी, 200 किलोमीटर चौड़ी है,150 मीटर ऊंची है जो कि जिसमे स्वयं की बादल,नदी,पहाड़ आदि है.

फैक्ट:-6-. PUBG game का नाम कैसे पड़ा

PUBG का फुल फॉर्म है player unknowns battle ground
जिसमे player unknown PUBG को बनाने वाले BRENDAN GREENE का GAME NAME था और वो गेम खेलते हुए इसी alias आ use करते थे. BATTLE GROUND शब्द उनके पहले से devloped ARMA-3 और H1Z1 GAME से जो battle royam format की game थी और जापान के एक इसी नाम की फ़िल्म से inspired थी.

पहले BRENDAN को PUBG के इतने SUCCESFUL होने का अंदाजा नही था लेकिन यह game name अब दुनिया भर के gammer के जुबान पर हैं.

फैक्ट:-7- ट्रेन में मजेदार नींद क्यों आती है

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि ट्रेन में इतनी मज़ेदार नींद क्यों आती है तो इसके पीछे विज्ञान है दरअसल ट्रेन के COACHES की suspention की resorance frequency को desgining के वक्त 72 beat per minute के करीब रखने की कोशिश की जाती है क्योंकि इतने ही हमारे शरीर की fundamental frequency है और इसी कारण हमें सुकून की नींद आती है.

फैक्ट:-8- दशकों तक केवल चाय ही पीकर रहने वाली

छत्तीसगढ़ राज्य के कोरिया जिले की पीली देवी चाय पीकर ही रहती है इसके अलावा और कुछ भी नही खाती-पीती है.
पीली ने स्कूल के समय से जब इन्होंने खाना पीना छोड़ा था तब वह केवल चाय बिस्किट ही खाती थी लेकिन अब वह शाम को केवल काली चाय ही पीकर अपना पूरा दिन गुजारती है.इनके भाई कई डॉक्टरों के पास इन्हें लेकर गए पर हर जगह यही कहा गया कि इन्हें किसी भी प्रकार की कोई बीमारी नही है तो इसका किस चीज का इलाज करें.

फैक्ट:-9- फ्रीज में बना बर्फ पारदर्शी क्यों नही होता है

असल मे जो बर्फ होता है वह पारदर्शी होता है यानि कि उसके आर पार देखा जा सकता है पर घरों में फ्रीज़ में जो बर्फ बनाते है उसमें आर पार नही देख सकते है क्योंकि उसके बीच सफेद पदार्थ बन जाता है इसका कारण ये है कि पानी मे ऑक्सीजन और नाइट्रोजन गैस होता है जो फ्रीज में जम जाता है मोटा सफेद पदार्थ बन जाता है.इस हटाने के लिए बर्ग बनाने से पहले पानी उबालने पर ये गैस बाहर हो जाते हैं.

फैक्ट:-10– लोग एक दूसरे के मुंह में करोड़ों के बैक्टीरिया देता लेता है

ये फैक्ट हमारे लिए बेहद ही इम्पोर्टेड है क्या आप जानते हैं कि हमारे मुंह मे कई तरह से बैक्टीरिया होते हैं जब लोग एक दूसरे को kiss करते हैं तो आपस मे करोड़ों बैक्टीरिया एक्सचेंज करते हैं.

फैक्ट:-11- किसने 40 दिन में कुआं खोदकर पानी निकाला

Bapurao tajne एक ऐसे इंसान जिन्होंने40 दिनों में कुआं खोदकर पानी निकाला
घटना साल 2016 की है जब महाराष्ट्र में पानी की कमी हो गई थी तब गांव के रसूखदार लोग बापूराव ताजने को दलित और गरीब होने के कारण उसे कुएं से पानी नही निकालने नही दिया इस कारण bapurao tajne ने अपनी दृढ़ संकल्प से कुआं खोदना शुरू कर किया इसे बांकी लोग उसका मजाक उड़ाने लगे पर bapurao tajne के लगातार लगन मेहनत से 40 दिनों में कुएं से पानी निकल आया इसे देख उसका मजाक बनाने वाले लोगों की मुंह मे धागा लग गया और वे खुद बापुराव ताजने की मदद करने लग गए.इस कुएं से सभी लोगों को बड़ी राहत हुई सबको पानी मिला.

फैक्ट:-12- लंबी जेल की सजा

दोस्तों जब भी किसी को जेल की सजा सुनाई जाती है ज़्यादा से ज्यादा 60 साल या 40साल या उम्र भर की सजा सुनाई जाती है.
दुनिया की सबसे लंबी जेल की सजा थाईलैंड की एक अमीर महिला chamoy Thipyaso को मिली.इन्हे 1 लैह 41 हजार 78 वर्ष की सजा हुई, दरअसल थाईलैंड में रॉयल फैमिली से पंगा लेना महंगा पड़ता है औऱ chamoy ने एक चिटफण्ड कपनी खोली थी, औऱ लांखो को जोड़ कर फंसा दिया इसमे वहाँ के किंग भी थे।

फैक्ट:-13- कटे हुए सेब का रंग बदल क्यों हो जाता है

आमतौर जब हम सेब को काट कर रख देते हैं तो कुछ ही समय बाद उसका रंग बदल जाता है
दरअसल ऐसा एक एंजाइम के कारण होता है.
सेब में एक PHOLIPHENOL OXIDASE नाम का एंजाइम पाया जाता है,जब सेब को काटते हैं तो ऊतक हवा के सम्पर्क में आता है और तब ये एंजाइम OXIDAZE होकर कैमिकल Release करता है ये कैमिकल सेब एमिनो एसिड से react करता है तब हमें भूरे रंग का melanin रिजल्ट में मिलता है इसलिए ही कटे हुए सेब का रंग बदल जाता है.

फैक्ट:-14- 84 साल के सबसे गन्दे आदमी को ख़िताब

84 साल के एक ऐसे इंसान जिनको गन्दे होने पर खिताब मिला. दोस्तों ईरान के AMOU HAJI जो दक्षिणी प्रांत के हैं और दुनिया के सबसे गन्दे आदमी होने का खिताब मिला, ये 69 सालों से नहाए नही है और इनका कहना है कि सफाई ही बीमारी को पैदा करती है.

फैक्ट:-15– 45 साल तक उसी के साथ जीवन बिताने वाला पक्षी Albatros seabirds

दोस्तों दुनिया मे एक ऐसे जाति की पक्षी है जो अपने जीवन का 45 साल केवल एक जीवन साथी के साथ बिताते हैं, Albatros seabirds ही केवल एक ऐसी पक्षी है जिनका जीवन काल 50 साल का होता है और ये 5 साल की उम्र में अपने जीवन साथी ढूंढ कर उनके साथ 45 साल तक साथ मे जीवन बिताते हैं.

फैक्ट:-16- 64 दिनों बिना लैंडिंग के एयरक्राफ्ट उड़ाने वाले

जब इंसान को कुछ करने की दृढ़ निश्चय होता है तो वह हर मुश्किल काम को अपनी लगन, इच्छाशक्ति से पॉसिबल कर ही लेता है.ऐसे जुनून दो भाई robert tumm और jim cook में था वो दोनों एक एयरक्राफ्ट को सबसे लंबे समय तक उड़ान चाहते थे.इन्होंने बिना लैंडिंग के 64 दिनों तक एयरक्राफ्ट उड़ाया और जब फ्यूल भरने की होती थी तो वो जमीन के थोड़े नजदीक आकर ट्रक से पाइप द्वारा फ्यूल भरते थे.

फैक्ट:-17- कॉफी के लिए तलाक

Turkey के ऐसा देश जहां पर कॉफी को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. turkey में कॉफी को इतना ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है कि वहां 15वीं शताब्दी में एक कानून बनाया गया कि जो पति अपनी पत्नी को उसके पसन्द की कॉफी नही दे पाएगा तो वह पत्नी अपने पति को तलाक दे सकती है.

फैक्ट:-18- 22 किलो का खरगोश

आमतौर पर किसी खरगोश का वजन 4-5 किलोग्राम होता है पर दुनिया मे एक ऐसा खरगोश भी होता है जो 22 किलोग्राम का होता है और यह सबसे लंबा भी है 4 फिट से ज्यादा लम्बा खरगोश है. इस खरगोश का नाम Darious है ये दिन में ढाई किलो गाजर खा जाता है इसके अलावा औऱ कुछ न कुछ खाते रहता है.

फैक्ट:-19– serial killer का जन्म किस महीने में ज्यादा

एक रिसर्च में यह पाया गया है कि serial killer ज्यादातर एक ही माह में ज्यादा जन्म लेते हैं.
नवम्बर एक ऐसा महीना है जिसमे सीरियल किलर सबसे ज्यादा जन्म लेते हैं.

फैक्ट:-20- लॉयर और एडवोकेट में फर्क

क्या आपको पता है कि एडवोकेट और लॉयर में क्या फर्क होता है, दोनों कौन से कार्य कर सकते हैं. लॉयर वो होता है जो लॉ की पढ़ाई कर रहा होता है या फिर उसके पास एक लॉ की डिग्री होती है,और लॉयर कानूनी मामलों में सलाह और मदद कर सकते हैं लेकिन अभी किसी भी कोर्ट में केस नही लड़ सकता, केस लड़ने के लिए लॉयर को केस लड़ने के लिए BAR COUNCIL OF INDIA की एग्जाम देनी होती है और परीक्षा पास करके वह रजिस्टर्ड हो जाता है तो वह एक एडवोकेट बन जाता है और किसी भी कोर्ट में केस लड़ सकता है.

फैक्ट:-21– स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों

स्कूल वाहन का रंग पीला ही क्यों होता होगा तो इसके पीछे सुरक्षात्मक कारण है दरअसल पिला रंग एक ऐसा रंग है जो अन्य सभी रंगों में ज्यादा चमकदार होता है औऱ इसी कारण से वह किसी भी जगह में चाहे बरसात हो या अंधेरा हो सभी आसानी से दिख जाता है औऱ कोई घटना नही होती है. इससे बच्चे स्कूल से घर औऱ घर से स्कूल सुरक्षित आना जाना कर सकते हैं.

फैक्ट:-22- पुलिस की वर्दी खाकी ही होती है क्यों

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि पुलिस की वर्दी खाकी ही क्यों होती है तो इसे जानने से पहले हम आपको बताते हैं कि खाकी के पहले पुलिस की वर्दी सफेद रंग की होती थी पर पुलिस को कहीं पर कभी कभी लंबे समय तक ड्यूटी करनी होती है और इससे सफेद वर्दी जल्दी से गन्दे हो जाते थे इसलिए खाकी रंग की वर्दी को भारतीय पुलिस के चुना गया क्योंकि खाकी वर्दी में कोई भी दाग धब्बे बहुत कम दिखते थे .

फैक्ट:-23- पाकिस्तान विमान क्रैश 2020

पाकिस्तान के कराची शहर में साल 2020 में एक विमान हादसा हुआ था यह विमान क्रैश होकर रहन-सहन के इलाकों में जा गिरा था.
इस हादसे के पहले पायलट ने कंट्रोल रूम से फ़ोन पर आखिरी बार mayday-mayday कहा था इसका अर्थ होता है कि मेरी मदद करो औऱ इससे कंट्रोल रूम के अधिकारी जान जाते हैं कि प्लेन पायलट के कंट्रोल में नही है और किसी भी समय प्लेन क्रैश हो सकता है.

फैक्ट:-24– शुक्र ग्रह दूसरे नंबर पर भी सबसे गर्म ग्रह क्यों है

सौर मंडल में 8 ग्रहों को तो हम सभी जानते हैं और ये सभी 8 ग्रह सूर्य के दुरी के क्रम में है पर क्या आप ये जानते हैं कि बुध के सूर्य के नजदीक होने के बावजूद के भी शुक्र सबसे ज्यादा गर्म ग्रह है तो इसका कारण है शुक्र ग्रह पर घने वायुमंडल का होना जिसमे सूर्य का प्रकाश प्रवेश तो कर जाता है पर बाहर निकल नही पाता जिससे शुक्र ग्रह ज्यादा गर्म हो जाता है.

फैक्ट:-25– space shut इतना महंगा क्यो

अंतरिक्ष मे जाने वाले को तो आप जानते ही इनका कपड़ा जिसे space shut कहा जाता है ये महंगा होता है क्योंकि space shut सामान्य कपड़ो से नही बनता है औऱ space shut को ऐसे बनाया जाता है कि वह वायुमंडल में नमी, गर्मी, आदि मौसम में भी यह sapc shut पूरी सुरक्षा प्रदान करती है.

फैक्ट:- 26- 33 साल बाद पुराने songs से लगाव क्यों

जब भी आप अपने घर मे नए गाने सुनते हैं जो कि एकदम ज्यादा म्यूजिक वाला होता है और आज के नए जमाने का गाना होता है तो पापा या मम्मी बोलते हैं कि बेटा तू ये क्या सुन रहा है ये तू कर क्या रहा है, क्योंकि उनको नए गाने पसन्द ही नही आते हैं। इसके पीछे एक साइंटिफिक रिजन है जब इंसान की उम्र 33 साल हो जाता है तो दिमाग मे एक चीज होती है जिसे TASTE FREEZE कहते हैं इसमे होता ये है कि 33 साल के बाद नए गानों से लगाव कम होता है और जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे हो नयी चीजों से लगाव भी कम होता जाता है और यही कारण है नए गाने से लगाव कम हो जाता है.

फैक्ट:-27– टाई बांधने के कितने तरीके

हम टाई का उपयोग स्कूल समय से करते आ रहे हैं पर क्या आप जानते हैं कि टाई को कितने तरीके से बांध सकते हैं. ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कहेंगे कि हम टाई को 10 तरीके से बांध सकते हैं तो कई लोग कहेंगे 25 तरीके से बांध सकते हैं. मतलब अलग-अलग इंसान इसका अलग-अलग जवाब देंगे,पर विज्ञान के अनुसार टाई बांधने के तरीके की बात करें तो इन सबसे हटकर है विज्ञान के अनुसार टाई को 1,77,147 तरीके से बांधा जा सकता है.

फैक्ट:-28- क्रिकेट मैदान का विज्ञापन असली या नकली

हम जब भी tv पर क्रिकेट मैच देखते हैं तो हमें मैदान के बीच मे बड़ी बड़ी कंपनी के विज्ञापन दिखाई देते हैं पर हैं ये नही जानते कि ये विज्ञापन असली होते हैं या नकली. पहले के समय मे विज्ञापन को मैदान के घास पर पेंट किया जाता था इसमे खर्च भी होता था पर अब के समय मे विज्ञापन का पेंट नही किया जाता है बल्कि कंप्यूटर ग्राफिक्स के जरिये ही उसे लाइव टेलिकास्ट में दिखाया जाता है और हमे लगता है कि वह घास में पेंट किया हुआ है.

फैक्ट:-29- घर से मिला अंडरग्राउंड शहर के रास्ता

जब 1963 में Cappadocia का एक आदमी अपने घर मे रिपेयरिंग का काम कर रहा था और जब उसने एक दीवार गिरायी तो उसे अपने घर से एक ऐसी अंडरग्राउंड शहर का रास्ता मिला जो दूर के शहर को जाता था, यह अंडरग्राउंड सुरंग 10 वी शताब्दी का था जिसे उस समय मे युद्ध के समय में सैनिकों के रक्षा के लिए सुरक्षा के लिए बनाया गया था.

फैक्ट:-30– केले टेढ़े ही क्यों

फलों में केला सबको पसन्द है पर हमने कभी सोचा है कि केला हमेशा टेढ़ा ही क्यों होता है वह सीधा क्यों नही होता, तो केला NEGATIVE TROPISM के सिद्धांत को Follow करता है इसी कारण से केले नीचे की ओर न बढ़कर सूरज की ओर बढ़ता है.इसी कारण से केला टेढ़ा होता है.

तो कैसी लगी आपको आज की फैक्ट यदि आप भी ऐसे फैक्ट को पढ़ना पसन्द करते हैं तो हमसे जुड़े रहें और नये-नये फैक्ट को से जुड़ते रहिए.

Author: bloggingera

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *