महेंद्र वैष्णव दाउजी – Mahendra Vaishnav Dauji

श्री महेंद्र वैष्णव जी जिनका जन्म 13/07/1997 को हुआ और छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के डोंगरगांव ब्लॉक के मूल निवासी हैं. महेंद्र जी 12 वी तक कि शिक्षा प्राप्त करने के बाद राजनीति शास्त्र और समाजशास्त्र की में शिक्षा प्राप्त की.

महेंद्र वैष्णव जी अपनी शिक्षा प्राप्ति के साथ-साथ राजनीति में रुची होने के कारण अपनी पहचान बनाई औऱ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से जुड़कर पार्टी को मजबूत करने के लिए भरसक प्रयास किये उनका प्रयास का परिणाम ये रहा कि उनके क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी मजबूत होकर उभरी और आज भी उनके क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी मजबूत है.

महेंद्र वैष्णव जी कांग्रेस पार्टी की मजबूती के लिए अनगिनत प्रयास किया और उनकी प्रयास के परिणाम से पार्टी ने महेंद्र जी की पार्टी के प्रति समर्पण भावना और जन सेवा की भावना से प्रेरित होकर महेंद्र जी को डोंगरगांव ब्लॉक कांग्रेस का प्रवक्ता नियुक्त किया इस पद पर आने के बाद उनकी पार्टी को मजबूत करने की रणनीति और भी ज्यादा बढ़ गई और पार्टी मजबूत होते रही.

●●यूथ शहर कांग्रेस अध्यक्ष ●●

कांग्रेस पार्टी ने महेंद्र जी को जब ब्लॉक कांग्रेस प्रवक्ता पद में नियुक्त किया तो महेंद्र जी पार्टी के लिए जो कार्य किये उससे पार्टी में अनेक लोग जुड़े इससे पार्टी मजबूत हुई और साथ ही पार्टी में लोगों का समर्थन भी मिला, इसके बाद पार्टी ने महेंद्र जी यूथ शहर कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के उद्देश्य से यूथ शहर कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया और महेंद्र जी के इस पद पर आने से शहर के युवा पार्टी में जुड़कर शहर कांग्रेस को मजबूत किये.

कांग्रेस पार्टी ने इसके बाद महेंद्र जी को अन्य पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव नियुक्त किया और पार्टी की छवि को अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के बीच रखा और पार्टी को अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को भरपूर समर्थन प्राप्त हुआ.

महेन्द्र जी के इस तरह के पार्टी के लिए समर्पण भावना से पार्टी ब्लॉक स्तर पर काफी मजबूती से उभरी कांग्रेस पार्टी ने महेंद्र जी के कार्य से उत्साहित होकर पार्टी को किसानों के प्रति समर्पित और किसान हितैषी पार्टी के रूप में किसानों का कांग्रेस पार्टी के प्रति विश्वास के लिए किसान कांग्रेस का प्रदेश सचिव बनाया.

अनेक बार जनसेवा के कार्य के लिए गिरफ्तार भी हुए

महेंद्र जी कांग्रेस पार्टी में रहकर जनसेवा सेवाभावना के कार्य करते हैं आज भी वे किसान, गरीब जनता और मजदूरों के लिए हमेशा आगे चलकर कार्य करते रहते हैं.

महेंद्र जी जनसेवा और जनहित कार्य और जनता की आवाज उठाने के लिए अनेक बार धरना प्रदर्शन किया जिसमें कई बार उनकी गिरफ्तारी भी हुई है राजधानी रायपुर में, राजनांदगांव जिले में और अपनी शहर डोंगरगांव में भी गिरफ्तारी हुई है.

 

डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस का दबदबा

महेंद्र जी ने जो पार्टी को मजबूत करने के लिए काम किया है उनका परिणाम भी आज डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र में देखने को मिलता है, आज के तारीख में डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस का दबदबा है यहाँ से श्री दलेश्वर साहू जी दो बार लगातार कांग्रेस के टिकट पर विधायक हैं यह सब महेंद्र जी जैसे कर्मठ, जनसेवक जी के ही दृढ़ निश्चय का परिणाम है.

महेंद्र जी कांग्रेस पार्टी में 18 साल से सामान्य कार्यकर्ता के रूप में पार्टी को मजबूत करने के लक्ष्य से कार्य कर है और आगे भी जनसेवा जनहित के साथ पार्टी को और भी अधिक मजबूती देंगे.

महेंद्र युवाओं के लिए अपने कुछ शब्द कहे हैं जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए

युवाओं से यही कहूंगा राजनीति में आगे आएं और व्यवस्था में अपनी भागीदारी निभाएं ।

सबसे प्रेम करें उंच नीच और जाती धर्म में भेद ना करें।

ये देश सबका है और सबको समान अधिकार हैं जो राष्ट्र विरोधी काम करे उसका जमकर विरोध करें ।

अपने भविष्य की और ध्यान दें किसी प्रकार के नशे और अपराधिक गतिविधियों से दूर रहें।

महेंद्र दाउजी का सपना एक मजबूत और शांति पूर्ण विकसित और शक्ति शाली राष्ट्र का है और लक्ष्य भी यही की तब तक संघर्ष जारी रहेगी जब तक ये सपना पूरा ना हो

Author: Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *