2021 का राशिफल – कैसा होगा आने साल आपके लिए – Horoscope of 2021 – how will the year be for you

वार्षिक राशिफल

मेष राशि:- मेष राशि वालों को इस साल 2021 में शनि दशमभाव रहेंगे,वर्ष से मध्य से अंत तक गुरु एकादश भाव मे रहेगा.
इस राशि वालों के लिए यह साल कई मायनों में खास रहने वाला है.विशेष रूप से जिंदगी के आगे कदमों के लिए यानि कि कैरियर के लिहाज से साल 2021 काफी अच्छा जाने की उम्मीद है क्योंकि इस वर्ष कर्मफल दाता शनि देव की कृपा आप पर अपार होगी.इस साल आपका खर्च काफी होने वाला है,वहीं छात्रों के लिए मिले जुले परिणाम लेकर आएगा.साल के अंत मे गुरु के शुभ प्रभाव से परीक्षा में अच्छी सफलता मिलेगी और आपकी विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा भी पूरी हो सकती है.पारिवारिक जीवन थोड़ा निराशाजनक हो सकती है. परिवार से सहयोग मिलेगा.वैवाहिक जीवन मे उतार-चढ़ाव के आसार बन सकते हैं.माता-पिता के सेहत खराब होने के योग बन सकते हैं.साल भर सामान्य से बेहतर रहने की योग है.जीवन साथी के बीच मे आपसी ताल-मेल का अभाव सम्भव है.क्रोध पर विशेष रूप से संयम रखने को आवश्यकता है, क्योंकि सम्भावना है कि क्रोध से जीवन मे अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.प्रेम सम्बन्ध में रहने वालों के लिए यह साल खुशियों से भरा हो सकता है.प्रेम विवाह के बंधन के योग हैं.मेष राशि वालों के लिए मूंगा और पुखराज धारण करना लाभकारी साबित हो सकता है.

 

वृष राशि:- इस राशि वालों को पूरे वर्ष शनि नवमभाव में राहु केतु क्रमशः प्रथम एवम सत्तमभाव में रहेंगे. इस राशि वालों के लिए यह वर्ष तोड़ा उतार-चढ़ाव भरा होने वाला है. कैरियर के लिहाज से काफी अच्छा होने वाला है.मन चाहा स्थानांतरण मिल सकता है.जिस कंपनी में नौकरी कर रहे हैं उसमें उन्नति के अवसर प्राप्त होने के योग.आर्थिक दृष्टि से यह कुछ परेशानी ला सकता है.शिक्षा के लिहाज से वर्ष थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है.पढाई पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है.परिवारिक दृष्टि से यह वर्ष प्रतिकुल रहनी वाला है. परिवार में तनाव रहने की संभावना है.मांगलिक कार्य पूर्ण होने की सम्भावना है.प्रेम विवाह करने वालों की दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रहने वाला है.स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष यह अत्यधिक सचेत रहने वाला है क्योंकि स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या दे सकता है.इस राशि वाले व्यक्तियों को हीरा,लहसुनियां,धारण करने व सफेद वस्तुओं के दान से भी लाभ प्राप्त होगा.

 

मिथुन राशि– इस राशि वालों के दशमभाव के स्वामी गुरु नवम भाव में रहेंगे यह राशि पूरे शनि की अढ़ैया से प्रभावित होगी जो कि उलझनें बढ़ाएगी. यह राशि इस साल आपके लिए कई उम्मीदें लेकर आने वाला साबित हो सकता है.शिक्षा के अनुसार अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है.वहीं उच्च शिक्षा हेतु विदेश जाने के योग बन सकते हैं.प्रेम विवाह सम्बन्धी कार्य पूर्ण होने की संभावना है.स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें. आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ेगा.व्यपार में धन की कमी सम्भव है.साझेदारी व्यापार से दूर रहें क्योंकि साझेदार आपका फायदा उठाकर आपको हानि दे सकता है.अधिक खर्च होने के कारण तनाव रहने की संभावना है.योग व व्यायाम करने से स्वास्थ्य समस्या का समाधान. वर्ष के अंत मे आर्थिक स्थिति में सुधार सम्भव है.पत्नी पक्ष की ओर से समस्या का सामना करना पड़ सकता है.वैवाहिक जीवन मे अहंकार की दृष्टि से अधिक समस्या हो सकती है.माता-पिता की स्वास्थ्य की दृष्टि से सचेत रहें.अन्यथा वायु या रक्त से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर सकती है.मित्रों के सहयोग की अधिक सम्भावना.मांगलिक कार्य पूर्ण होने के संयोग है.भवनादि की समस्या बनी रहे.कोर्ट-कचहरी से सम्बंधित कार्य लंबित ही रहेंगे.

Rashi Fal 2021 - Zodiac 2021
Rashi Fal 2021 – Zodiac 2021

 

सिंह राशि:- पुरे वर्ष राहु केतु क्रमशः दशवे और चौथे भाव को प्रभावित करेंगे और शनि छठवें भाव मे रहेंगे.इस राशि वालों के लिए यह वर्ष अचानक से तरक्की करने का योग बन रहा है.अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सम्बन्ध बिगड़ सकते हैं.आर्थिक दृष्टि से यह चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना है.वहीं व्यापार में परेशानी की संभावना है.धन अर्जित करने के लिए अधिक परिश्रम व लगन की जरूरत होगी.पारिवारिक कलह सम्भव है.राजनैतिक क्षेत्र में अधिक विस्तार होने का योग है.इस राशि वालों के लिए वर्ष भर शारीरिक समस्या रहने की संभावना है.स्वास्थ्य समस्या जैसे-उदर,गुर्दे,स्वास इत्यादि परेशानी सम्भव है.विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने का योग है.शिक्षा के लिए विदेश यात्रा भी सम्भव है.इस साल आमदनी और परिवार के सहयोग से धन अर्जित कर पाने में सफलता प्राप्त होगी.सन्तान पक्ष से सहयोग मिलेगी.मांगलिक कार्य मे व्यवधान आने पर परिवारिक तनाव की संभावना है.आमदनी से ज्यादा खर्च न करें.धार्मिक अनुष्ठान व सामाजिक कार्यों में रुची बढ़ेगी.मन को प्रसन्न रखने हेतु मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ व हनुमान जी की आराधना तथा माणिक व नीलम धारण करने से विशेष लाभ प्राप्त होगा.

 

कन्या राशि:- साल के शुरुआत से मंगल अष्टम भाव से होते हुए नवम व दशम भाव को प्रभावित करेंगे.गुरु पंचम भाव से होते हुए छठवें भाव मे रहेंगे.इस राशि वालों के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है क्योंकि एक तरह जहां वर्ष की शुरूआत अच्छी रहेगी वहीं मध्य में सावधान रहने की जरूरत होगी.कैरियर की दृष्टि से भी यह वर्ष ठीक-ठाक रहने वाला है.इस वर्ष आप पुरानी नौकरी छोड़ नई नौकरी प्राप्त करने का बड़ा फैसला ले सकते हैं.आर्थिक पहलू के हिसाब से समय अच्छा नही रहने वाला है.शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े छात्रों के लिए समय थोड़ा नाजुक होने वाला है.विद्यार्थियों के लिए कठिन परिश्रम ही सफलता का एक मात्र उपाय होगा.परिवारिक दृष्टि से तो यह ठीक रहने वाला है वैवाहिक जीवन के लिहाज से बात करें तो शुरुआत में परेशानी आ सकती है पर वर्ष के अंत तक सभी प्रकार की समस्या का समाधान सम्भव है. नकारात्मक सोच एवं परेशानियां कम होंगी.स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा जाने की उम्मीद है लेकिन कुछ मधुमेह, मूत्र जलन तंत्र सम्बन्धी रोग हो सकते हैं इसलिए सावधान रहने की जरूरत है.मांगलिक कार्य मे धन ज्यादा खर्च होगी.वर्ष भर दान करने व सामाजिक कार्यों एवम पूजा पाठ में ध्यान लगाने से मानसिक शांति सम्भव.अनिष्ट निवारण हेतु पन्ना धारण करें व हुनमान जी की आराधना करें व सुंदरकांड करें.

Rashi Fal 2021 - Zodiac 2021
Rashi Fal 2021 – Zodiac 2021

 

तुला राशि– इस राशि वालों को शनि की अढ़ैया प्रभाव वर्ष भर रहेगा अतः इस राशि वालों के लिए यह वर्ष काफी उठा पटक भरा रहने वाला है.कैरियर के क्षेत्र में अच्छे फल देने वाला साबित हो सकता है.व्यापार के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को साझेदारी करने पर अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि साझेदार आर्थिक हानि पहुंचा सकता है.शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों के लिए साल काफी अच्छा रहने की उम्मीद है.पारिवारिक स्तर पर वर्ष सामान्य से ठीक ही रहने वाला है. घर से दूरी की सम्भावना बनती नजर आ रही है दूरी परिवारिक लड़ाई या किसी गलत वजह से हो यह सम्भव नहीं व्यस्तता के सिलसिले में भी हो सकता है या स्थानान्तरण के कारण भी सम्भव है. स्वास्थ्य के प्रति अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है किसी बड़े रोग इत्यादि कोई समस्या नही है. भवन निर्माण एवं जमीन सम्बंधित कार्यों से भाग्य का विकास होगा. पत्नी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें एवम परिवार प्रति सकारात्मक सोचें.अनिष्ट निवारण हेतु हनुमानजी व देवी जी की आराधना करें.शनिवार के दिन कम्बल दान से विशेष लाभ होगा.

 

वृश्चिक राशि:- इस राशि मे राहु केतु क्रमशः सप्तम व प्रथम भाव को प्राभावित करते हैं. साथ ही मंगल,शुक्र,गुरु इस वर्ष अलग-अलग तरीके से प्राभावित करेंगे जिसके कारण इस राशि वालों के लिए वर्ष मिले जुले परिणाम देने वाला साबित होगा.विदेश यात्रा जाने के योग बनते नजर आ रहें हैं. स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है.कैरियर के लिहाज से इस राशि वालों के लिए चुनौतीपूर्ण रहने की सम्भावना है.व्यपार,नौकरी एवम अन्य काम करने से पहले पत्नी व परिवार से सलाह मशविरा लेने से निश्चित ही सफलता के योग बनते नजर आ रहें हैं.अधिक श्रम करने से कामयाबी हसिल होगी.मांगलिक कार्यों में धन अधिक खर्च होगा.वाद विवाद से बचें.स्वास्थ्य के लिहाज से शरीर में कमजोरी आने की संभावना है. योग एवम व्यायाम करने की बहुत जरूरत है,फिर भी छोटी मोटी रोग इत्यादि समस्या हो सकती है.सन्तान पक्ष जो लेकर चिंताएं भी दूर होगी.सन्तान पक्ष को वाहन से दूर रखें व माता की बात माने. साल के अंत मे व्यापार में अचानक समस्या आ सकती है.भूमि भवन आदि सम्पत्ति को संग्रह करने के योग है.अस्त्र शस्त्र से सावधानी रखें एवम बुद्धि पर नियंत्रण रखें.स्वास्थ्य स्थिति को सुधारने हेतु व आय में वृद्धि के लिए भगवान शिव की आराधना व गोमेद धारण करें.मित्र वर्ग व भाई बहनों का सम्मान करें.

 

धनु राशि:-इस राशि वालों के लिए शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव वर्ष भर रहेगा.जिससे आर्थिक कठिनाइयों के साथ मानसिक कष्ट रहेगा.इस राशि वालों के लिए वर्ष बेहतर उम्मीद लेकर आया है.व्यापारिक कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी.अपने सहकर्मी और वरिष्ठ अधिकारियों भरपूर सहयोग मिलेगा.शेयर बाजार में पूंजी निवेश न करें यह वर्ष आपके लिए हानि देने वाला है.विद्यार्थियों के लिए वर्ष उच्च शिक्षा प्राप्त करने का शुभ अवसर दे सकता है.नौकरी सम्बन्धी समस्या का समाधान सम्भव है.स्वयं का व्यापार करने पर परिवार से जरूर सलाह लें. आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर मानसिक परेशानी रहेगी. सन्तान पक्ष की ओर से सहयोग के अवसर प्राप्त होंगे.पत्नी को सोने चांदी के उपहार देने के योग हैं.चोरों से सावधानी रखें चोरी के भय से भी आप परेशान हो सकते हैं.शत्रुओं से लाभ की प्राप्ति होगी.वर्षांत तक नेत्र,सिर व पैर सम्बंधित चोट-पीड़ा हो सकते हैं.योग व व्यायाम अतिआवश्यक है.वाहनादि भय वर्ष के उत्तरार्द्ध में सम्भव है अतः वाहन में काला धागाशनिवार के दिन अवश्य बांधे. अनिष्ट निवारण हेतु शिव चालीसा एवं सोमवार का व्रत लाभकारी होगा.पुखराज धारण करने व गुरुवार के दिन पीला धान्य दान करने से लाभ होगा.

 

मकर राशि:- इस राशि वालों के लिए शनि साढ़ेसाती होने से मानसिक कष्ट व स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी हो सकती है.इस राशि वालों के लिए यह वर्ष हर मायने में बेहतर उम्मीद लेकर आया है.नौकरी एवम स्वयं के व्यापार में सफलता के अवसर प्राप्त होंगे.विद्यार्थियों को पूर्व की अपेक्षा अधिक मेहनत करने की जरूरत है.उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाने के योग बन रहे हैं. नौकरी वालों के लिए शुभ समाचार सरकार की ओर से प्राप्त होंगे.पुरानी बीमारियों से मुक्ति मिलने के योग बनेंगे.महिला मित्र के प्रेम में वृद्धि होगी जिसके कारण प्रेम विवाह में बंधने का भी निर्णय ले सकते हैं.स्वजनों से विवाद हो सकता है अतः सतर्कता से वार्तालाप करें.
आर्थिक जीवन के लिहाज से ये वर्ष कुछ परेशानी भरा साबित हो सकता है.धन सोच समझकर खर्च करें अन्यथा आर्थिक तंगी हो सकती है.राजनैतिक जीवन मे सत्ता पक्ष की ओर से आपको तंग किया जा सकता है.सामाजिक व राजनैतिक कार्यों में अधिक रुची रखने के कारण ख्याति प्राप्त होगी.सही रणनीति एवं योजना से विशेष प्रतिष्ठा प्राप्त करने के योग बनते हैं.धार्मिक अनुष्ठान के कारण मन प्रसन्न रहेगा.व्यापारिक तरक्की हेतु भगवान शिव व शनि देव की आराधना विशेष लाभप्रद होगी एवम शनिवार के दिन काले धान्य का दान करना विशेष लाभ व समृद्धि प्रदान करेगा.

 

कुंभ राशि:- इस राशि वालों के लिए साढ़ेसाती का प्रभाव परेशानियों का होगा.ग्याहरवें भाव का शुक्र सुख एवम शांति प्रदान करेगा.इस राशि वालों के लिए वर्ष बहुत सारी सौगात लेकर आने वाला है.कैरियर में उतार-चढ़ाव रहेगा.मेहनत के साथ भाग्य भी देगा.नौकरी में स्थानांतरण की संभावना ज्यादा है.वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग मिलने से पदोन्नति के योग बन रहे हैं.व्यपारिक जगत में इस वर्ष मंदी के बाद व्यपार अपनी तेज गति से चलता रहेगा.आर्थिक एवम समाजिक कार्यों में सहयोग मिलेगा.विद्यार्थियों में शिक्षा को लेकर बेहतर नतीजे मिलने की बहुत ज्यादा उम्मीद है. विद्यार्थियों में मीडिया, इन्फॉर्मेशन,आर्किटेक्टर की पढ़ाई में रुची बढ़ेगी.वैवाहिक जीवन में खटास बढ़ने के योग बन रहे हैं.पत्नी पक्ष से समस्या हो सकती है.सन्तान सुख प्राप्त होगा.माता-पिता के स्वास्थ्य मे गिरावट आने के योग हैं.वाहन आदि से दुर्घटना हो सकती है सतर्क रहना ही समाधान है.नियमित रूप से योग एवम व्यायाम करने से स्वास्थ्य लाभ के योग बनते हैं.न्यायालय द्वारा आपके पक्ष में आदेश दे सकता है.भूमिभवन इत्यादि कार्यों के पूर्ण होने के संकेत हैं.अनिष्ट निवारण हेतु भगवान शिव,शनि जी की आराधना व नीलम धारण करने से शुभफल की प्राप्ति होगी.

 

मीन राशि:-इस साल गुरु एकादश भाव मे होते हुए पंचम भाव मे दृष्टि डालेंगे शनि भी एकादश भाव मे विराजमान होंगे.यह मिले जुले परिणाम ला सकता है.रोजगार के मामले में अनुकूल होगा.नौकरी में अच्छा काम करने के बाद भी सहकर्मियों का साथ नही मिलेगा.अधिकारियों से तनावपूर्ण सम्बन्ध रहने से हानि हो सकती है.प्रेम विवाह करने वालों के यह साल बहुत ही अच्छा है लेकिन सफलता तभी प्राप्त होगी जब दोनों परिवारों की सहमति होगी.कृषि व व्यपार के क्षेत्र में विशेष लाभ होगा.धन संचय करने का योग है.शिक्षा सम्बन्धी समस्या आ सकती है.छात्रों के लिए साल अनुकूलित है.सरकारी नौकरी प्राप्त होने की सम्भावना है.न्यायालय सम्बन्धी कार्यों के पूर्ण होने के योग बनते हैं.मांगलिक कार्य पूर्ण होने से परिवार में हर्ष रहेगा.इससे ग्रहों के अनिष्ट प्रभाव को कम किया जा सकता है.भगवान शिव व शनिदेव की आराधना करने एवम पुखराज धारण करने से तथा काले धान्य का शनिवार को दान करने से शुभ प्रभाव प्राप्त होगा तथा अनिष्ट ग्रहों की शांति होगी.

 

Author: bloggingera