ई-बुक से लाखो डॉलर कैसे कमायें- ईबुक कैसे लिखें और कैसे बेचें : ईबुक A to Z जानकारी How to earn millions of dollars from an e-book – how to write and sell ebooks: eBook A to Z information

Table of Contents

ई-बुक फुल गाइड || ई-बुक से जुडी सारी जानकारी

CONTENT

·         ई-बुक  क्या है?

·         ई-बुक कैसे  बनाएं?

·         बुक बेचने के लिए क्या चाहिए

·         बुक बेचकर पैसा कैसे कमाए – ईबुक ऑनलाइन बेचिए

·         अमेज़न पर इ-बुक कैसे प्रकाशित करें और बेचे

 

अगर आप भी एक अच्छे लेखक हैं या एक बनना चाहते हैं, तो आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको इसके बारे में विस्तार से जानना होगा। और इससे जुड़ी हर जानकारी, हम आपको इस लेख में पूरी तरह से बताने जा रहे हैं। आपकी ईबुक क्या है और आपको ईबुक बेचने की पूरी जानकारी मिल जाएगी ताकि आप पैसे कमा सकें।

आज के समय में इस ईबुक को लिखना और बेचना बहुत ही अच्छा व्यवसाय है। क्योंकि आप इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। एक बार जब आप एक ईबुक लिखते हैं, तो आप लंबे समय तक उससे पैसे कमा सकते हैं। जैसे एक बार जब आप एक ईबुक प्रकाशित करते हैं, तो लोग ईबुक खरीदना शुरू कर देते हैं, और जैसे ही लोग ईबुक खरीदते हैं, पैसा आपके खाते में आता रहेगा। यह एक निष्क्रिय आय विधि है।

ई-बुक  क्या है?

इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक इसका का पूरा नाम है, यह एक पुस्तक का डिजिटल रूप है, भले ही आप इसे अपनी भाषा में इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक कह सकते हैं। अगर सीधे तौर पर समझाया जाए तो आपके मोबाइल या कंप्यूटर में जो किताब पढ़ी जाती है, उसे ईबुक कहा जाता है। आपके दिमाग में एक और सवाल होगा कि क्या हम इसे हाथ में पकड़ सकते हैं, इसका जवाब नहीं है। हम इसे अपने कंप्यूटर और मोबाइल में एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से पढ़ सकते हैं। कुछ लोगों को पीडीएफ और ईबुक के बीच अंतर समझ में नहीं आता है, लेकिन सच्चाई यह है कि दोनों के बीच कोई अंतर नहीं है, पीडीएफ सिर्फ ईबुक का एक प्रारूप है, इन ई-बुक में टेक्स्ट, पीडीएफ, छवि जैसे कुछ प्रारूप हैं। जिस तरह किताबें लिखी जाती हैं, उसी तरह उनके लेखक भी इंसान हैं। आप अपने मोबाइल में पुस्तकों की पूरी लाइब्रेरी ले सकते हैं।

(इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक) का अर्थ है डिजिटल रूप में पुस्तक। ई-पुस्तकें, पुस्तकों के बजाय डिजिटल फाइलों के रूप में हैं, और अन्य डिजिटल उपकरणों पर पढ़ी जा सकती हैं। उन्हें मुद्रित, वितरित या पढ़ा भी जा सकता है।

ये पुस्तकें कई फ़ाइल स्वरूपों में हैं, इनमें से PDF (पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप), XP, आदि। पीडीएफ सबसे लोकप्रिय प्रारूप है। पारंपरिक पुस्तकों और पुस्तकालयों के स्थान पर जल्द ही प्रसिद्ध उपन्यासों और पुस्तकों के नए रूप जैसे कि ऑडियो किताबें, मोबाइल टेलीफोन पुस्तकें, ई-पुस्तकें उपलब्ध होंगी।

 

 ई-बुक कैसे बनाएं ?

  • कंप्यूटर पर टाइप की गई content को विभिन्न सॉफ्टवेयरों द्वारा ई-बुक रूप में परिवर्तित किया जा सकता है।
  • मुद्रित content को ई-बुक में देकर डिजिटल रूप में परिवर्तित किया जा सकता है।
  • ई-पुस्तकों के लिए सबसे लोकप्रिय और लोकप्रिय प्रारूप फ़ाइल है।
  • एडोब रीडर लाइट नामक पाठक मोबाइल के लिए उपलब्ध है।
  • ई-बुक पढ़ने के लिए कुछ हार्डवेयर टूल भी अलग से उपलब्ध हैं।
  • इनमें com और “Apple Inc.” शामिल हैं।

नई जानकारी :

“पाई” एक और ऐसा उपकरण है। यह आकार में 188 मिमी उच्च और 118 मिमी चौड़ा है।

इसमें एसडी कॉर्ड और मिनी यूएसबी स्लॉट भी है। इसकी मेमोरी लगभग 512 एमबी है और यह 4 जीबी का एसडी कार्ड ले सकता है। रैम मेमोरी 64 एमबी। इसके अलावा, इसमें कंप्यूटर गेम की सुविधा भी हो सकती है। कई नई किताबें सहित कई अन्य पुरानी किताबें भी ऑनलाइन माध्यम से इसमें संग्रहित की जा सकती हैं। इसमें कई भाषाओं में पढ़ने की सुविधा भी है।

यह उपकरण वजन में 180 ग्राम की कई पत्रिकाओं की तुलना में उपयोग करने में हल्का और हल्का है। इसमें छह इंच की ई-इंक विजलेक्स स्क्रीन है।

टाइपफेस का आकार भी चुना जा सकता है, ताकि चार अलग-अलग आकारों के font का उपयोग पढ़ने के लिए किया जा सके। बीच में एक लाइन की खोज करने और बुकमार्क करने की भी सुविधा है, जो पृष्ठ को आसानी से चालू करने की अनुमति देता है। इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है ताकि आप बिना रीचार्ज किए कुछ दिनों तक पढ़ना जारी रख सकें। आम तौर पर इसे चार घंटे तक चार्ज करना पड़ता है।

——————————————————————————————————————————

 

ईबुक का लाभ :

ई-बुक के माध्यम से पैसे की बचत होती है, यह सामान्य पुस्तकों की तुलना में सस्ता है। इसे इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इसे खरीदने के लिए किसी बाजार में नहीं जाना पड़ता।

ई-बुक के नुकसान :

ई-बुक का उपयोग केवल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर किया जा सकता है, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अधिक उपयोग से आंखों को बहुत नुकसान होता है, कई बार आंखों की लाल और सूजी हुई शिकायतें भी आने लगती हैं।

——————————————————————————————————————————-

बुक बेचने के लिए क्या चाहिए ?

जब आपने ई-बुक्स बेचकर पैसा कमाने का मन बना लिया है, तो उसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी। इसके लिए आपको अपने ज्ञान को भी समझना होगा :

  • एक मोबाइल या कंप्यूटर
  • किसी चीज या वस्तुओं की जानकारी
  • ईबुक लिखने के लिए ऐप या सॉफ्टवेयर
  • ज्ञान के लिए डिजाइनिंग
  • तेजी से बिक्री के लिए डिजिटल मार्केटिंग
  • राजस्व एकत्र करने के लिए बैंक खाता या पर्याप्त साधन
  • पैन कार्ड (वैकल्पिक)
  • ई- बुक प्लेटफ़ॉर्म बेचना

लेकिन उनकी पुस्तकों को सार्वजनिक करने के लिए, आपको कुछ नियमों का पालन करने की आवश्यकता है।

ईबुक लेखक (ईबुक सॉफ्टवेयर)

आप मोबाइल में ऐप के बिना कुछ नहीं कर सकते। आज के समय में, अगर आपको कुछ करना है, पढ़ना, सीखना, खेलना है, तो बस ऐप डाउनलोड करें। इसी तरह, एक ईबुक लिखने के लिए, आपको ईबुक लेखक ऐप की आवश्यकता होगी।

इसके लिए आप किसी भी docoment या ऑफिस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको play store पर सम्बंधित बहुत सारे apps मिलेंगे। आप एंड्रॉइड ऐप्स जैसे जोटरपैड, राइटर प्लस का भी उपयोग कर सकते हैं जो बिल्कुल मुफ्त हैं। इसी तरह कंप्यूटर के लिए, आपको इंटरनेट पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिलेंगे। बस अपने डिवाइस में ऐप और सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और इसे इंस्टॉल करें। वे बहुत आसान भी हैं।


———————————————————————–

ईबुक बेचकर पैसा कैसे कमाए – ईबुक ऑनलाइन बेचिए

अब जब आप एक ईबुक बनाना समाप्त कर देते हैं, तो इसे बेचने की आपकी बारी है। अब आपके पास इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके हैं यदि आप अपनी ड्यूरबूक ईबुक बेचना चाहते हैं। इसके लिए जो मुख्य नाम प्रचलित हैं वे हैं Amazon Kindle, Google Books Store, मुख्य हैं

अमेज़न पर पुस्तक कैसे प्रकाशित करें :-

Amazon.com दुनिया में सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग साइट भी है, हजारों किताबें और लाखों पाठक हैं, यह आपके लिए सही जगह है, आप अपनी पुस्तक kdp.amazon.com पर जाकर किंडल स्टोर्स पर डायरेक्ट पब्लिशिंग कर सकते हैं। मूल्य आप खुद तय कर सकते हैं और अपनी पुस्तक को हजारों पाठकों तक पहुंचा सकते हैं, इतना ही नहीं, आपको यहां पुस्तक प्रकाशित करने के लिए 70% रॉयल्टी दी जाती है।

अमेज़न पर ईबुक प्रकाशित करने के लिए कदम :

  • अपना खाता स्थापित करें

आपको सबसे पहले अमेजन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के साथ एक खाता स्थापित करना होगा। आप चाहें तो इसे अपने वर्तमान अमेज़न खाते से लिंक कर सकते हैं।

  • अपनी पुस्तक को फॉर्मट करें

इसके बाद , आपको अपने ईबुक की आवश्यकता होगी। Amazon का एक प्रोग्राम है, जिसे Kindle Create कहा जाता है, जो ईबुक प्रकाशन के लिए एक पुस्तक तैयार करता है। बस kindle create करें और अपने कंप्यूटर पर प्रोग्राम सेट करें। एक बार प्रोग्राम चल रहा हो, तो आप kindle create में वर्ड डॉक्यूमेंट खोल सकते हैं। कार्यक्रम आपकी फ़ाइल को स्कैन करेगा और अध्याय शीर्षक जैसी चीजों की तलाश करेगा। यह आपके लिए content तालिका भी बनाएगा। कार्यक्रम में अपनी पुस्तक के माध्यम से जाओ जाये और  यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ आपके लिए सही है। अपनी पुस्तक को देखने के लिए प्रीव्यू सुविधा का उपयोग करें जैसे कि आप इसे फोन या टैबलेट पर पढ़ रहे थे।

जब आपके पास आपकी पुस्तक दिखती है जैसे आप उसे चाहते हैं, तो आप उसे प्रकाशित कर सकते हैं। किंडल क्रिएट में एक फाइल बनाने का मतलब है जिसे बाद में अमेज़ॅन पर अपलोड किया जा सकता है। किंडल क्रिएट में पब्लिशिंग की किताब अमेज़न को पुस्तक नहीं प्रकाशित करती है!

  • आवरण

आपकी तैयार पुस्तक फ़ाइल के अलावा, आपको एक कवर की आवश्यकता होगी।

कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपना कवर पा सकते हैं :
  • इसे कवर क्रिएटर में खुद बनाएं

कवर निर्माता अमेज़ॅन केडीपी के भीतर एक टूल है जो आपको अपना कवर डिज़ाइन करने की अनुमति देता है

  • इसे दूसरे कार्यक्रम में स्वयं बनाएं

Canva बुक कवर टेम्प्लेट के साथ एक मुफ्त ग्राफिक डिज़ाइन प्रोग्राम है। यदि आपके पास ग्राफिक डिज़ाइन के लिए किसी प्रकार की आंख है, तो कैनवा पर एक कवर बनाने से आपको अमेज़ॅन कवर निर्माता में एक कवर की तुलना में बेहतर परिणाम मिलेगा।

  • किसी और से अपना कवर बनवाये

यह शायद सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप किसी को जानते हैं, तो Fiverr पर जाएं और किसी को कवर करने के लिए कमीशन दें।

  • विवरण

आपको अपनी पुस्तक के विवरण (लेखक, शीर्षक, उपशीर्षक, पुस्तक विवरण) में प्रवेश करना होगा। आप यह भी चुनेंगे कि आपकी पुस्तक किन श्रेणियों से जुड़ी होगी। अमेज़ॅन पर खोज करने पर लोगों को आपकी पुस्तक खोजने में मदद करने के लिए आप सात कीवर्ड या वाक्यांशों का चयन करेंगे।

  • अपलोड करें और प्रीव्यू करें

अगले पृष्ठ पर, आपको अपनी पुस्तक और कवर अपलोड करने के लिए प्रेरित किया जाएगा (या कवर क्रिएटर में एक कवर बनाएं)। फिर आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पुस्तक का प्रीव्यू कर पाएंगे कि यह अच्छा लग रहा है

  • मूल्य निर्धारण और अधिकार

जब आप अपना अपलोड पूरा करते हैं, तो आपसे अधिकार और मूल्य निर्धारण के बारे में पूछा जाता है। आप अपनी किताब को कहां बेचना चाहते हैं। आप दुनिया भर में विभिन्न क्षेत्रों में बेच सकते हैं जो अमेज़ॅन में हैं।

इसके बाद, आप एक रॉयल्टी योजना का चयन करेंगे। रॉयल्टी वह प्रतिशत है जो आपको भुगतान किया जाता है जब लोग आपकी पुस्तक खरीदते हैं।

यहाँ अमेज़न पुस्तकों के लिए सामान्य दिशानिर्देश है।

पुस्तकों की कीमत 99 प्रतिशत से कम हो सकती है। $ 0.99- $ 2.98 की कीमत वाली पुस्तकों की रॉयल्टी दर 35% है। इसका मतलब है कि आपको पुस्तक की कीमत का लगभग 35% प्राप्त होगा।

$ 2.99- $ 9.99 की कीमत वाली पुस्तकें 70% की रॉयल्टी दर के लिए पात्र हैं। इसका मतलब है कि आपको प्रत्येक बिक्री का 70% मिलता है।

अपनी पुस्तक वास्तव में छोटी नही है, 70% योजना चुनें। आप प्रति बिक्री अधिक पैसे कमाएंगे। यदि आपके पास एक छोटी पुस्तक है, तो आप 35% योजना चुन सकते हैं। अमेज़ॅन आपको अपनी पुस्तक के आकार और शैली के आधार पर कीमत के लिए एक suggestion भी देगा।

अपनी रॉयल्टी दर निर्धारित करने के बाद, कीमत निर्धारित करने का समय आ गया है। कुछ लोग कीमत के बारे में बहुत राय रखते हैं। मैं कहता हूं कि अमेज़ॅन की suggestion के साथ जाओ और फिर वहां से जाओ। आप हमेशा बाद में अपनी कीमत बदल सकते हैं।

 

  • किंडल अनलिमिटेड

अपनी पुस्तक के प्रकाशन की इस प्रक्रिया के दौरान, आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप केडीपी चयन में नामांकन करना चाहते हैं। केडीपी सिलेक्ट का मतलब है कि आपकी किताब किंडल अनलिमिटेड सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध होगी। आपको किंडल अनलिमिटेड पाठकों द्वारा पढ़ा गया प्रति पृष्ठ भुगतान मिलता है।

किंडल अनलिमिटेड के केवल डाउन साइड का मतलब है कि आपके ईबुक को अमेजन के साथ रहना है। आपको इसे कहीं और बेचने की अनुमति नहीं है।

 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है, तो आप इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप या ट्विटर पर साझा कर सकते हैं और इसे अधिक लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

 धन्यवाद! आपने अपना कीमती समय देकर इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा।

   इसी प्रकार की पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट प्रतिदिन visit करें।

 

 

Author: bloggingera