ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए || ब्लॉग से पैसे कमाने के टॉप 6 तरीके

यदि आप लिखना पसंद करते हैं और अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को दुनिया के साथ साझा करना चाहते हैं, तो आपको ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर उस पर काम करना शुरू कर देना चाहिए।

ब्लॉगिंग आज के दौर में पैसा कमाने का एक बड़ा जरिया बन गया है, ऐसे कई ब्लॉगर हैं जो ब्लॉगिंग के माध्यम से हर महीने लाखों डॉलर कमा रहे हैं, अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं घर से, फिर आप आसानी से दिन के किसी भी समय काम कर सकते हैं और एक महत्वपूर्ण राशि कमा सकते हैं।

कई नए ब्लॉगर को लगता है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का केवल एक ही तरीका है Google AdSense, लेकिन यह सही नहीं है, आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है , आप बहुत सारे तरीके से पैसे कमा सकते हैं। कौन-कौन से तरीके हैं, आज मैं आपको इस लेख में बताने जा रहा हूँ, तो चलिए जानते हैं

——————————————————————————————————————————

ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके यहां दिए गए हैं

  1. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Blog  से पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है। Older Blogger Google AdSense के साथ Affiliate Marketing भी करते हैं।

Affiliate Marketing का अर्थ है कि यदि आप किसी कंपनी का उत्पाद बेचते हैं, तो आपको उस उत्पाद को बेचने के लिए एक कमीशन मिलेगा। चलिए अब जानते है की आप अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing कैसे करते है।

 

यदि आपका ब्लॉग Health या Gadget Niche  पर है और यदि आप Health या Gadget Product के बारे में बताते हैं, तो आपको अपने लेख में Amazon से वह Health Product या गैजेट Affiliate Link प्रदान करना होगा, ताकि यदि कोई उस लिंक से वह उत्पाद खरीदता है तो आप एक कमीशन और प्राप्त करें।

यदि आपका ब्लॉग निम्न स्तर पर है जैसे Blogging, SEO या Hosting, तो यदि आप अपने लेख में SEO टूल, डोमेन प्रोवाइडर या होस्टिंग देते हैं जो Affiliate Link देता है और कोई उस लिंक को खरीदता है तो आपको एक अच्छा कमीशन मिलेगा।

ज्यादातर इंग्लिश ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए केवल एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करते हैं, क्योंकि इसमें आप AdSense से बेहतर पैसा कमा सकते हैं।

  1. Sponsor Post / Review & ads

अगर आपके ब्लॉग की रैंकिंग अच्छी है तो आप Sponsor Post या Sponsor Ads जरूर प्राप्त कर सकते हैं।

प्रायोजक पोस्ट या विज्ञापन प्राप्त करने के लिए, आपके ब्लॉग में निम्नलिखित सुविधा होनी चाहिए।

  • आपके ब्लॉग का DA PA अच्छा होना चाहिए DA PA कम से कम 20 से ऊपर होना चाहिए।
  • आपके ब्लॉग की Alexa रैंक अच्छी होनी चाहिए, कम से कम यह 100000 से कम होनी चाहिए।
  • आपके ब्लॉग का SS (स्पैम स्कोर) कम होना चाहिए।
  • आपके ब्लॉग पर एक अच्छा लेख होना चाहिए।

अगर आपके ब्लॉग पर उपर्युक्त सभी बातें अच्छी हैं, DA PA, Alexa Rank, SS, तो तो आपको कोई कंपनी अपने बारे में लिखने के लिए या वो आपको खुद लिख के देगी और आपको अपने Blog पर सिर्फ Post Publish करनी है और आपको पैसे भी देगी।

कंपनी आपके ब्लॉग पर उस कंपनी का बैनर लगाने का भी भुगतान करेगी।

Sponsor Post / Ads के लिए, आपको बस अपना ब्लॉग रैंक करना है और ट्रैफ़िक लाना है और ट्रैफ़िक तभी आएगा जब आपके ब्लॉग में उच्च गुणवत्ता की सामग्री होगी।

  1. गूगल ऐडसेंस

ज्यादातर ब्लॉगर Blogging से पैसे कमाने के लिए Google AdSense का इस्तेमाल करते हैं। AdSense सबसे बड़े विज्ञापन नेटवर्क में से एक है जो आपको अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने के लिए पैसे देता है।

Google AdSense से जो पैसे लेते हैं, उनमें से केवल 40% पैसा ही उनके पास रहता है और बाकी 60% प्रकाशकों को दिया जाता है, जो अपने ब्लॉग और YouTube पर विज्ञापन देते हैं।

लेकिन अपने ब्लॉग पर AdSense विज्ञापन स्थापित करने के लिए, आपको अपना AdSense खाता approve करना होगा।

AdSense से पैसे आपको दो तरीके से मिलता  हैं –

आपके ब्लॉग पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या आपके RPM को बढ़ा देगी, यानी अगर उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन देखता है, तो आपको पैसे मिलेंगे और दूसरी बात, अगर कोई आपके ब्लॉग के विज्ञापनों पर क्लिक करता है, तो आपको अधिक पैसा मिलता है और आपकी CPC भी बढ़ जाएगी। CPC का मतलब होता है (Click Par Cost)

  1. Start Service

यदि आपको किसी विषय पर अच्छा ज्ञान है, तो आप इसकी सेवा शुरू कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

उदाहरण: –

अगर आप SEO, वेबसाइट रैंकिंग, वेबसाइट डेवलपमेंट या वेब डिज़ाइनिंग करना पसंद करते हैं, तो आप अपने ब्लॉग में इसका एक पेज या बैनर बना सकते हैं और उसमें लिख सकते हैं कि आप क्या सेवा देते हैं और कितना पैसा में।

इसलिए अगर किसी को आपके साथ वह काम करने की जरूरत है तो वह आपको पैसा देकर आपके साथ काम करेगा।

कई पुराने ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर सेवा प्रदान करते हैं।

याद रखें कि आप उस सेवा को बेचते हैं जो आती है।

  1. कोर्स बेचकर

आप अपना कोर्स भी बेच सकते हैं  यदि आपको किसी विषय पर अच्छा ज्ञान है, तो आपको इसका वीडियो बनाकर बना कर एक Course बना ना है और Udemy या Skillshare पर बेचना है

आपको अपने ब्लॉग पर अपने कोर्स के बारे में लिखना होगा और बताना होगा कि आपने इस कोर्स के बारे में क्या बातें बताई हैं, कितना पैसा है और फिर आपको उस कोर्स को खरीदने के लिए एक लिंक दे देनी है जिससे कोई Course खरीदता है तो आपको पैसे मिलेंगे

  1. Guest Post से पैसे कमाने

Guest Post से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर Guest Post करने की सुविधा देनी होगी, ताकि अगर कोई आपके ब्लॉग पर Guest Post करना चाहे, तो वो आपको Guest Post दे दे

लेकिन Guest Post से पैसे कमाना मुश्किल है

आप गेस्ट पोस्ट से तभी पैसा कमा सकते हैं जब आपके ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक हो, यानी आपके ब्लॉग पर एक दिन में कम से कम 5000-10000 या इससे ज्यादा विजिटर आएं, तभी आप गेस्ट पोस्ट से पैसे कमा सकते हैं।

——————————————————————————————————————————-

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है, तो आप इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप या ट्विटर पर साझा कर सकते हैं और इसे अधिक लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

 धन्यवाद! आपने अपना कीमती समय देकर इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा।

   इसी प्रकार की पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट https://mybloggingera.com/ को प्रतिदिन visit करें।

 

Author: bloggingera

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *