Tiktok के साथ पैसे कैसे कमाएं || How to make money with Tiktok

0
452
How To Make Money Online
 आज शायद ही कोई ऐसा हो जिसने Tiktok के बारे में न सुना हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि TikTok Se Paise Kaise Kamaye जाता है? Tiktok पर हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ? How to make money with Tiktok

 

यदि आप एक TikTok उपयोगकर्ता हैं, तो यह सवाल आपके दिमाग में भी आना चाहिए कि TikTok Se Paise Kaise Kamaye (How to make money with Tiktok)अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

वर्तमान में TikTok का अत्यधिक उपयोग किया जाता है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक 50 करोड़ से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। अपने भारत की बात करें तो आपको इसके उपयोगकर्ता शहर से लेकर गाँव तक आसानी से मिल जाएंगे।


How To Make Money Online——————————————–

 

TikTok क्या हैं?

TikTok: वीडियो शेयरिंग ऐप। यह एप्लिकेशन Android और iOS  दोनों के लिए उपलब्ध है। इस ऐप पर आप 3 से 15 सेकेंड तक के वीडियो 1 मिनट तक के छोटे वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इसमें आपको बहुत सारे Filters and Effect मिलते हैं, जिनकी मदद से आप एक अच्छा क्रिएटिव वीडियो बना सकते हैं और कुछ ही सेकंड में अपलोड कर सकते हैं।

इससे पहले TikTok का नाम musical.ly रखा गया था। इस ऐप को एलेक्स झू और लीयू यांग ने बनाया था। जिसे बाद में 2017 में बाइटडांस कंपनी ने खरीद लिया था और इसे अपने Aap में मिला दिया और इसका नाम बदलकर TikTok रख दिया।

भारत में शीर्ष 10 tiktok सितारे :

 

  1. रियाज अली – 40 मिलियन फॉलोअर्स
  2. अरिश्फा खान – 27 मिलियन फॉलोअर्स
  3. निशा गुरगैन – 26 मिलियन फॉलोअर्स
  4. जन्नत जुबैर – 26 मिलियन फॉलोअर्स
  5. अवेज़ दरबार – 25 मिलियन फॉलोअर्स
  6. अवनीत कौर – 22 मिलियन फॉलोअर्स
  7. समीक्सा सूद- 23 मिलियन फॉलोअर्स
  8. गरिमा चौरसिया – 21 मिलियन फॉलोअर्स
  9. प्रियंका मोंगिया – 19 मिलियन फालोअर्स
  10. ब्यूटी खान – 19 मिलियन फालोअर्स

 

—————————————————————————————————————–

Tik tok से पैसा कैसे कमाए।

यदि आप अपने वीडियो Youtube और Facebook पर अपलोड करते हैं तो आप उन्हें मुद्रीकृत करके पैसा कमा सकते हैं क्योंकि उनका अपना मुद्रीकरण कार्यक्रम है। लेकिन TikTok के पास ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं है जिसकी मदद से आप अपने वीडियो का मुद्रीकरण कर सकें।

अगर आप Tiktok से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको कुछ अन्य तरीके अपनाने होंगे, तो आइए हम आपको उनके बारे में एक-एक करके बताते हैं-

  1. प्रायोजन:

यूट्यूब की तरह आप यहां प्रायोजन से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके टिक टॉक पर आपके पीछे लाखों लोग आते हैं, तो आपको प्रायोजन मिलने की संभावना बढ़ जाती है। जैसे ही आपके अनुयायी बढ़ते हैं, ब्रांड्स और कंपनियां आपको प्रायोजन के लिए संपर्क करेंगी।

 

प्रायोजन के साथ, आप बहुत आसानी से महीने के 40,000 से 50,000 तक कमा सकते हैं। इसके लिए, आपके पास सक्रिय अनुयायियों की एक बड़ी मात्रा होनी चाहिए और आपके वीडियो पर अधिकतम संख्या में लाइक्स भी होने चाहिए। यदि आप भी प्रायोजन चाहते हैं तो अनुयायियों को बढ़ाना होगा।

 

  1. लाइव स्ट्रीम:

TikTok से लाइव स्ट्रीमिंग का सबसे अच्छा तरीका है, आप Tik Tok पर लाइव स्ट्रीम से पैसे कमा सकते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि लोग टिक्टॉक पर घंटों तक लाइव रहते हैं। जिसमें वे लोगों से बात करते हैं और लोग उनकी टिप्पणी करते हैं और कुछ लोग सिक्के भी भेंट करते हैं।

एक टीकटोक उपयोगकर्ता को इन सिक्कों को खरीदना पड़ता है, जिसकी कीमत वे अपने पैसे से खरीदते हैं या उन्हें किसी ने भेजा है। हालांकि सभी को लाइव का विकल्प नहीं मिलता है। ये केवल उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं जिनके 1000 से अधिक अनुयायी हैं। जब आप लाइव स्ट्रीम करते हैं, तो आपके प्रशंसक आपको एक सिक्का उपहार में देते हैं। आप इन सिक्कों को भुनाकर पैसे कमा सकते हैं।

  1. टिकटोक प्रतियोगिता

टिकटोक पर हमेशा कुछ न कुछ प्रतियोगिता चलती रहती है। कोई भी उपयोगकर्ता इसमें भाग ले सकता है। अगर आपके पास TikTok Id पर अच्छे अनुयायी हैं तो आपको उन प्रतियोगिता में भाग लेना चाहिए। इन प्रतियोगिता में भाग लेना काफी आसान है। इसके लिए, उन्हें बस इतना करना होगा कि वे अपने कुछ नियमों और शर्तों का पालन करें।

इस प्रकार के कॉन्टेस्ट में कई लोग भाग लेते हैं और अपने वीडियो अपलोड करते हैं। ऐसी स्थिति में, यदि आपका वीडियो वायरल हो जाता है या टिकटोक कॉन्टेस्ट में चुना जाता है, तो आप बहुत सारे प्राइज मनी जीत सकते हैं। इस पुरस्कार की राशि बहुत अधिक है। उदाहरण के लिए, $ 100, $ 200 या एक iPhone, कार आदि के कूपन हो सकते हैं।

—————————————————————————————————————————-

 

टिकटोक पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए ?

 

TikTok अनुयायियों को प्राप्त करने के लिए आपको सामग्री निर्माण पर ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि लोग इसके माध्यम से मनोरंजन करें। लोकप्रिय बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप नए प्रकार के वीडियो और सह बनाना है।

 

  • हमेशा खुद की ओरिजिनल वीडियो बनाएं।
  • वीडियो अपलोड करते समय ट्रेंडिंग में चल रहे hashtag का इस्तेमाल जरूर करें।
  • अगर कोई गाना वायरल हो रहा है तो उस पर वीडियो जरूर बनाएं।
  • बड़े-बड़े सेलिब्रिटी को follow करें।
  • Dute वीडियो बनाएं।
  • प्रतिदिन वीडियो अपलोड करें।
  • अपनी ऑडियंस को पहचाने।
  • टिकटोक पर वीडियो बनाते समय एक अच्छी लोकेशन को चुने।
  • अपनी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करें।

——————————————————————————————————————–

कोरोना वायरस चाइना से उत्पन्न हुआ है और टिकटोक भी चाइना का ऐप है।

भारत में कोरोना वायरस की वजह से लोगों ने टिक टॉक को अपने मोबाइल से, हटाकर टिक टॉक की रैंक बेहद कम कर दी है।

 

मुझे उम्मीद है की अब आप समझ गए होंगे की Tik tok से पैसा कैसे कमाए।

इस पोस्ट में, हमने आपको बहुत ही आसान तरीके बताये हैं जिसके द्वारा आप Tik Tok से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है, तो आप इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप या ट्विटर पर साझा कर सकते हैं और इसे अधिक लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद! आपने अपना कीमती समय देकर इस पोस्ट How to make money with Tiktok को पूरा पढ़ा होगा।  इसी प्रकार की पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट प्रतिदिन visit करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here