मेरा जन्मदिन कब है? When Is My Birthday? Mera Janmadin Kab Hai? हाँ आपका जन्मदिन को गूगल जानता है

मेरा जन्मदिन कब है?, मेरा जन्मदिन कौनसी तारीख को है, और कितने दिन बाकी है? : अगर आपको भी पता नहीं है कि आपका जन्मदिन कब है?, और आप Google पर Search कर रहे हैं कि “मेरा जन्मदिन कब है?” तो आपको परेशान होनी की जरूरत नहीं है। मेरा जन्मदिन कब है ये आप जानना चाहते हो तो Google आपकी मदद कर सकता है।

तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना है, जिसकी वज़ह से आपको Google से और कई और तरीके से अपने जन्मदिन का पता चल जाएगा। इस लेख में हमने बताया है कि कैसे पता चलेगा आपका जन्मदिन कब, कौनसी तारीख को और कितने दिन बाकी है? और इस लेख में आप जानोगे कुछ महापुरुषों के जन्मदिन के बारे मे।

 

Read More – Free Fire Redeem Code

मेरा जन्मदिन कब है गूगल?

बहुत सारे लोगों को अपने जन्मदिन के बारेमे और कौनसी तारीख को जन्मदिन है वह पता नहीं होता है। आपको अपना जन्मदिन पता ना होने के बहुत सारे कारण हो सकते है।

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका जन्मदिन के बारेमे Google को पता होता है। मेरा जन्मदिन कब है? यह सवाल का जवाब आपको Google बतायेगा।

Google को कैसे पता आपका जन्मदिन? यह सवाल आपके मनमें जरूर हुआ होगा। उसका उत्तर है कि जब आपने अपना New Mobile लिया होगा, उस समय Mobile चलाने के लिए आपको Email I’d की जरूरत पडी होगी।

Email I’d के बिना आप अपने Mobile को अच्छे से नहीं चला सकते हो। Mobile की सभी प्रवृतियों के लिए Email I’d होना बहुत ही जरूरी है।

तो आपने New Mobile लिया होगा तब Email I’d बनायी होगी। Email I’d बनाते वक़्त आपसे Google ने Birth Date माँगा होगा। आपने जो भी Birth Date दी होगी वह Google आपको बतायेगा।

तो जब भी आप Google से मेरा जन्मदिन कब है? ऐसा पूछते हो तब आपको Google वही तारीख बतायेगा जो आपने Email I’d बनाते वक़्त Google को दी थी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि Google से मेरा जन्मदिन कैसे पता करें?

 

Read More – Myntra Affiliate

 

Google से कैसे पता करें जन्मदिन?

Google से मेरा जन्मदिन कब है कैसे पता करें वह जानने के लिए नीचे दिए गए Step का पालन करें।

  • Step 1 : सबसे पहले आपके Smartphone में Google Assistant App होना जरूरी है, अगर नहीं है तो आप PlayStore से उस App को Install कर ले।
  • Step 2 : अपने Smartphone में App को Install करने के बाद आपको उस App को Open करना है।
  • Step 3 : जब आपके Smartphone में Google Assistant App Open हो जाए तब आपको नीचे दिए गए Speaker वाले Icon पर क्लिक करना है।

 

  • Step 4 : Speaker वाले Icon पर क्लिक करने के बाद आपको बोलना है कि मेरा जन्मदिन कब है?

 

इतना करने के बाद आपको Google Assistant जवाब दे देगा कि आपका जन्मदिन कब है।

 

मेरा जन्मदिन कौनसी तारीख को है, और कितने दिन बाकी है?

अगर आपको भी अपने जन्मदिन की सही तारीख पता नहीं है तो हम आपको बताते है कि किस तरह से आप अपने जन्मदिन की सही तारीख जान सकते हो। और य़ह भी आप जान सकोगे की जन्मदिन आने पर कितने दिन बाकी है? तो चलिए विस्तार से जानते है कि जन्मदिन कौनसी तारीख पे है और कितने दिन बाकी है?

 

अपने माता-पिता से पता करे

अगर आप Google से अपने जन्मदिन के बारेमे सही जवाब नहीं पता कर सकते है तो आपको अपने माता-पिता से पूछ लेना चाहिए कि मेरा जन्मदिन कब है?

आपके माता-पिता आपके जन्मदिन का सही जवाब दे सकते है क्योंकि उसको पता ही होता है कि आपका जन्म कब, कहा और कौन-से समय मे हुआ था

 

आपके जन्म प्रमाणपत्र से पता करे

हम सबको पता है कि जब भी किसी बच्चे का जन्म होता है तब हम उसके जन्मदिन की नोंदणी कराने के लिए एक जन्म प्रमाणपत्र निकालते है। और यह प्रमाणपत्र हर होने वाले बच्चे का निकलता ही है।

आपको अपनी सही जन्मदिन की तारीख को जानने के लिए जन्म प्रमाणपत्र को देखना बहुत ही जरूरी है, जिसमें आपको अपने जन्मदिन की सही तारीख पता चल जाएगी।

 

कृषि और खेती के आधुनिक जानकारी पाने के लिए आप भारत के नंबर 1 कृषि ब्लॉग को जरुर देखे https://kisanvillage.com/

 

जन्म नोंदणी केंद्र में पूछताछ करने से पता करे

अगर आपके पास जन्म प्रमाणपत्र नहीं है, या खो गया है तो आपको अपने जन्मदिन की जानकारी पाने के लिए आपको जहा पर आपके माता-पिता ने जन्मदिन प्रमाणपत्र की नोंदणी करवाई है उस केंद्र पर जाना होगा।

जन्म नोंदणी केंद्र पर आपके जन्मदिन की सारी जानकारी होगी। आप वहा जाके पूछताछ करके अपने जन्मदिन की जानकारी पा सकते हो।

 

आधार कार्ड से पता करे

अभी के समय मे सरकार द्वारा दिए जाने वाले आधार कार्ड आपके पास होना बहुत ही आवश्यक है। यह आधार कार्ड Unique Identification Authority of India द्वारा बनाए जाते है।

अपने आधार कार्ड पर आपकी जन्मदिन की तारीख लिखी हुई होती है उसकी मदद से आप जान सकते हो कि आपका जन्मदिन कब है और अभी कितने दिन बाकी है।

 

इसे भी पढ़े : Upsc Full Form

इसे भी पढ़े : Neet Full Form

 

मेट्रिक सर्टिफिकेट से पता करे

अभी के समय मे कोई भी इंसान ऐसा नहीं होगा जिसने मेट्रिक की परीक्षा नहीं दी हो। हमे मालूम है को जो भी व्यक्ती इस लेख को पढ़ रहा है वह मेट्रिक पास जरूर होगा।

जब भी आप मेट्रिक की परीक्षा देते हो तब थोड़े समय बाद आपको उसका प्रमाणपत्र दिया जाता है। उसमे आपके मेट्रिक के मार्क्स के साथ आपके जन्मदिन की तारीख दी जाती है। आप इस प्रमाणपत्र को देख कर जान सकते हो को आपका जन्मदिन कब है।

 

अपने मतदाता पहचानपत्र से पता करे

हमारे देश मे जो भी व्यक्ति 18 साल का हो जाता है वह मतदाता प्रमाणपत्र यानिकी Voter ID या Election Card निकाल सकता है और इस व्यक्ती को हम मतदाता कह सकते है।

जिस भी व्यक्ती ने Voter ID निकाला है उसके Voter ID मेरे name, Address के साथ उसकी जन्म तारीख भी होती है। यह प्रमाणपत्र की मदद से आप जान सकोगे की आपका जन्मदिन कब है।

 

 

पैन कार्ड से पता करे

इस समय मे सायद कोई ऐसा व्यक्ती होगा जिसके पास पैन कार्ड ना हो। पैन कार्ड Income Tax भरने के लिए जरूरी है, उसके बिना नहीं चल सकता।

पैन कार्ड पर आपका नाम, पिता का नाम, आपकी फोटो, पैन कार्ड नंबर और उसके साथ आपकी जन्म तारीख भी दी जाती है।

आप अपने पैन कार्ड को देख के अपने जन्मदिन की जानकारी का पता कर सकते हो।

 

 

पासपोर्ट से पता करे

जब आप अपने देश के किसी दूसरे देश मे जाना चाहते हो तो आपके पास पासपोर्ट होना बहुत ही जरूरी है। और एक देश से दूसरे देश मे जाने के लिए पासपोर्ट आवश्यक है।

आपके पासपोर्ट मे अपनी पूरी जानकारी होती है। आप पासपोर्ट को देख कर अपने जन्मदिन का पता लगा सकते हो।

 

आज कौन-से दोस्त का जन्म दिन है, कैसे पता लगाएँ ?

अगर आप अपने दोस्तों के जन्मदिन के बारेमे जानना चाहते है तो आप Social Media का सहारा ले सकते हो, जिसमें Facebook, Instagram और WhatsApp शामिल है। आप अपने दोस्त को पूछ कर भी जान सकते हो कि उसका जन्मदिन कब है, लेकिन यह पूछना सही नहीं है।

 

Facebook से पता करें

Facebook एक Social Media Network है। Facebook पर लगभग सभी लोगों की प्रोफाइल होती ही है। और हो सकता है कि आपके सभी दोस्तों का Account Facebook पर हो।

अगर आपके दोस्तों का Account Facebook पर है तो आप आपके दोस्तों की प्रोफाइल में जाके आप उनकी जन्मदिन की तारीख का पता लगा सकते हो।

 

Instagram से पता करें

Facebook की तरह Instagram भी एक Social Media Network है। Instagram आज के समय मे बहुत चर्चा मे है और सभी लोग इसका उपयोग करते है।

Instagram पर लोग अपनी प्रोफाइल बनाने Photos Upload करते है। और अपनी प्रोफाइल को अच्छी बनाने के लिए अच्छा Bio भी डालते है।

इस Bio मे अपने पसंदीदा सुपरस्टार, सिंगर, खाना और अपनी जन्म तारीख भी डालते है। आपके दोस्तों ने भी Instagram पर प्रोफाइल बना के ये सब डाला होगा।

आप Instagram पर अपने दोस्तों की प्रोफाइल मे जाके उसके Bio से उसकी जन्म तारीख को जान सकते हो।

 

WhatsApp से पता करें

आप अपने दोस्तों का जन्म दिन कब है वह WhatsApp से भी जान सकते हो। कई लोग ऐसे होते है जिसने अपने WhatsApp Account के About में अपने जन्मदिन की तारीख डाली हो। आप अपने दोस्तों में से किसीने ऐसा किया है तो उसकी जन्मदिन की तारीख को उसका WhatsApp About देखके जान सकते हो।

और दूसरा तरीका यह है कि जिस दिन अपने किसी एक दोस्त का जन्मदिन होगा तो सभी दोस्तों ने उसके Birthday Wish करने के लिए WhatsApp Status रखा होगा। आप उसको देख कर भी जान सकोगे की आज इस दोस्त का जन्मदिन है।

 

गूगल का जन्मदिन कब होता है?

अब बात करे कि गूगल का जन्मदिन कब आता है। तो हम आपको बता दे कि गूगल खुद को पता नहीं कि उसका जन्मदिन कब है। यह बात थोड़ी हास्यास्पद है लेकिन सच है।

गूगल ने अभी तक 4 अलग अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मनाया है। वह 4 तारीखों 7 सितंबर, 8 सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर है।

गूगल ने अपना चौथा जन्मदिन 27 सितंबर 2002 को मनाया था। उसके बाद पांचवा जन्मदिन 7 सितंबर 2003 को मनाया था। उसके बाद 8 सितंबर 2004 को गूगल ने अपना छहवा जन्मदिन मनाया था।

गूगल ने 2006 से लेकर अभी तक 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया है। इससे हम कह सकते है कि गूगल का जन्मदिन 27 सितंबर को है।

 

जन्मदिन का क्या महत्व है?

हर व्यक्ति के लिए उसका जन्मदिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। हर व्यक्ति अपना जीवन लंबा हो ऐसा सोचने जन्मदिन नहीं मनाते है लेकिन यह सोचकर अपना जन्मदिन मनाते है कि उसकी उम्र कितनी हुई है।

सभी व्यक्तियों के लिए उनका जन्मदिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि उसको उस दिन ढेर सारा प्यार, Gift और बधाईयाँ मिलती है।

 

जन्मदिन पर Chocolates को क्यों बांटा जाता है?

हमारे देश मे बहुत पुराने समय से एक ऐसी परंपरा चलती आ रहीं है जिसमें किसी के भी जन्मदिन पर मिठाई बांटी जाए। हम सभी के जन्मदिन पर मिठाइयाँ इसलिये बांटी जाती है कि हमारा एक और साल बीत चुका है। हमारी उम्र का एक और साल पूरा हो गया है। अभी के समय मे मिठाई की जगह लोग चॉकलेट देते है।

 

जन्मदिन पर Cake को क्यों काटा जाता है?

हम इतिहास पढ़े तो पहली बार जिस भी बच्चे का जन्म होता था तो जर्मनी मे Birthday Cake काटने खुशिया मनाई जाती थी। इसी को देखते हुआ आज के समय मे हर साल जन्मदिन पर Birthday Cake काटने की परंपरा चली आ रहीं है।

 

Birthday Cake पर मोमबत्ती को क्यों जलाया जाता है?

हमारे Birthday Cake पर लगायी जाती मोमबत्ती का इतिहास प्राचीन ग्रीस से शुरू है। हमारे जन्मदिन पर गोल Cake युनानी और चंद्रमा को सम्मानित करने के लिए बनाए जाते है।

हमारे Birthday Cake पर लगायी गयी मोमबत्ती से चांद की चमक का प्रतिनिधित्व कर सकते है। मोमबत्ती से निकल रहे धुआ से हम आसमान मे रहने वाले देवी देवताओं की कामना कर सकते है। इसलिये हमारे Birthday Cake पर मोमबत्ती लगाने की प्रथा चल रहीं है।

 

आज किस महापुरुष का जन्मदिन है?

अगर आप किसी महापुरुष के जन्मदिन के बारे में जानना चाहते हो तो आप गूगल पर उस महापुरुष का नाम और आगे Birthday ऐसा करके सर्च करेगे तो आप जान सकोगे की उस महापुरुष का जन्मदिन कब है।

ऐसा नहीं करना चाहते हो और आप चाहते हो कि आज किस किस महापुरुषों का जन्मदिन है तो आप गूगल पर Whose Birthday is Today? ऐसा सर्च कर सकते हो।

आप कुछ इस तरह Google पर सर्च कर सकते हो :

आज किस सेलिब्रिटी का जन्मदिन है?

आज किस कवि का जन्मदिन है?

आज किस अभिनेत्री का जन्मदिन है?

आज किस हस्ती का जन्मदिन है?

आज कौन से हीरो का जन्मदिन है?

आज किस नेता का जन्मदिन है?

 

Conclusion

अगर आपको इस लेख को पढ़ने के बाद कुछ भी मदद मिली है तो इस लेख को शेयर जरूर करे। आप इस लेख के बारेमे कुछ बताना चाहते है तो Comments करके हमे बता सकते है और साथ में यह जरुर बताना की आपका जन्म दिन किस दिन को आता है, हम आपको जरूर बधाई देंगे।

धन्यवाद।

Author: Admin

2 thoughts on “मेरा जन्मदिन कब है? When Is My Birthday? Mera Janmadin Kab Hai? हाँ आपका जन्मदिन को गूगल जानता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *