अपने WordPress ब्लॉग के लिए Managed WordPress होस्टिंग का चयन क्यों करें?

 

क्या आप WordPress के प्रशंसक हैं?

Blogging समुदाय WordPress को एक वरदान के रूप में मानता है। यह open-source है, PHP का समर्थन करता है, MySQL और MariaDB के साथ जोड़ने, तथा  plugin architecture और यहां तक ​​कि टेम्पलेट्स भी प्रदान करता है। content management system के रूप में, WordPress इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों के 39.5% से अधिक है।

यदि आप एक शुरुआती blogger हैं, तो आपको अपनी अधिकांश सिफारिशों में WordPress मिलेगा। हालाँकि, यह आपको आश्चर्यचकित करता है कि Managed WordPress Hosting क्या है? WordPress होस्टिंग में पारंपरिक होस्टिंग की तुलना में अधिक लागत होती है, लेकिन कुछ सुविधाएं Managed वर्डप्रेस होस्टिंग के लिए अद्वितीय होती हैं जो उच्च कीमत को सही ठहराती हैं।

WordPress होस्टिंग पारंपरिक होस्टिंग से बेहतर कैसे है?

आइए एक उदाहरण पर विचार करें।

आप बाहर काम करना शुरू करना चाहते हैं। तो, आप एक जिम सदस्यता प्राप्त करें। जिम कसरत के उपकरण के अलावा आपकी सदस्यता के आधार पर विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। मानक जिम सदस्यता सबसे सस्ती है। यह आपको जिम के उपकरणों तक पहुंच प्रदान करता है ताकि आप अपना वर्कआउट खुद से कर सकें। यदि आप नियमित रूप से जिम जाने वाले हैं, तो आपको अपने वर्कआउट में कोई समस्या नहीं है। हालाँकि, आपको चोट लगने, अधिक काम करने और मांसपेशियों पर जोर देने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है अगर वे उचित कसरत नहीं करते हैं।

प्रीमियम सदस्यता आपको एक निजी प्रशिक्षक मिलती है, जो आपके शरीर के प्रकार और लक्ष्यों पर विचार करने के बाद आपको व्यायाम निर्धारित करता है। आपको एक प्रभावी कसरत करने के लिए मिलता है जो आपके शरीर के लिए अधिक अनुकूल है। वे आपको अपने रूप और आहार के बारे में भी निर्देश देते हैं जो आपके शरीर के लक्ष्यों को साकार करने में मदद करता है। पारंपरिक होस्टिंग और Managed WordPress cloud Hosting के बीच का अंतर मानक सदस्यता और प्रीमियम सदस्यता की तरह है। पारंपरिक होस्टिंग Managed WordPress होस्टिंग की तुलना में काफी सस्ती है। वजह साफ है। पारंपरिक होस्टिंग आपको केवल एक होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती है और कुछ नहीं। आपको अपनी ब्लॉग साइट को पारंपरिक होस्टिंग के आधार पर तैयार करना होगा। 1. आप अपनी वेबसाइट के अनुसार WordPress इंस्टॉल करें और इसकी सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करें।2. ब्लॉग को डिजाइन करने के लिए एक विषय और template का चयन करें।3. फिर अपने ब्लॉग को पूरक करने के लिए plugin निर्देशिका से plugins और अपडेट डाउनलोड करें। यह शुरुआती लोगों के लिए बहुत थकाऊ लग सकता है, लेकिन एक अनुभवी ब्लॉगर के लिए इतना नहीं। इतना ही नहीं, आपको संसाधन उपयोग, plugins  की निगरानी करनी होगी और नियमित रूप से अपडेट करना होगा या साइट का प्रदर्शन ख़राब करना होगा। धीमी गति से लोड करने की गति, डाउनटाइम्स आदि जैसे मुद्दे पारंपरिक होस्टिंग के साथ स्वाभाविक रूप से आम हैं। ये मुद्दे साइट की विश्वसनीयता और SEO को नुकसान पहुंचाते हैं। ध्यान दें कि यदि लोड करने में 3 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो 25% से अधिक उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट ब्राउज़ करना बंद कर देंगे। इस तरह के मुद्दे एक शुरुआत की विशेषज्ञता से परे हैं। यदि आपके पास डेवलपर background है तो यह एक अलग कहानी है। लेकिन newbies के लिए, यह हमेशा उस तरह से नहीं जाता है जैसा वे इसकी अपेक्षा करते हैं। आखिरकार, Google पर इसे सीखने के बाद आप इसे कितना लागू कर सकते हैं, इसकी एक सीमा है। कुछ दिग्गज ब्लॉगर जिन्हें अपने ब्लॉग लेखन पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, वे WordPress  के प्रबंधन के लिए बहुत कम समय बचा सकते हैं। उन्हें अपनी अत्यधिक व्यस्तता को बनाए रखना पड़ता है जो नियमित रखरखाव को कॉन्फ़िगर और ले जाने में थोड़ा खिंचाव करता है। यह वास्तव में प्रबंधित WordPress  होस्टिंग लोकप्रियता प्राप्त करने का कारण है।

एक Managed WordPress होस्टिंग में,

आपको पूर्व-स्थापित WordPress मिलता है।

इसकी कॉन्फ़िगरेशन आपकी साइट की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सेट की गई है।

सेवा प्रदाता WordPress plugins की सिफारिश और स्थापित करते हैं जो साइट के कार्यक्षमता को उसके प्रदर्शन को परेशान किए बिना अनुकूलित करते हैं।

वे नियमित रूप से बैकअप, अपडेट और साइट अपटाइम का अनुकूलन भी करते हैं।

संक्षेप में, Managed WordPress होस्टिंग सेवा एक मूल्यवान सेवा है, जहां होस्ट द्वारा वर्डप्रेस के तकनीकी पहलुओं का पूरी तरह से ध्यान रखा जाता है।

Managed WordPress होस्टिंग सेवा के फायदे और नुकसान की सूची-फायदे

  1. आपको विशेषज्ञों से पूर्णकालिक समर्थन मिलता है। सेवा प्रदाता आपको plugins और उनके प्रभावों की सलाह देते हैं। वे आपकी साइट के तकनीकी प्रदर्शन को बेहतर बनाने में भी आपकी सहायता करते हैं।
  2. समर्थन टीम हैकर्स और संदिग्ध गतिविधियों के लिए साइट की निगरानी करती है। वे नियमित रूप से malware और spam के लिए स्कैन भी करते हैं।
  3. वे नियमित बैकअप भी करते हैं और साइट पर समय पर अपडेट लागू करते हैं। आपको Managed WordPress होस्टिंग के साथ कभी भी डाउनटाइम का सामना नहीं करना पड़ता  हैं क्योंकि भारी ट्रैफ़िक को संभालने के लिए साइट को कॉन्फ़िगर किया गया है।

नुकसान

  1. Managed WordPress होस्टिंग लागत पारंपरिक वेब होस्टिंग की तुलना में काफी अधिक है। यद्यपि आपको मिलने वाली अतिरिक्त सेवाओं और इसके साथ guaranteed प्रदर्शन को देखते हुए, यह एक व्यवहार्य विकल्प प्रतीत होता है।
  2. WordPress होस्टिंग विशेष रूप से WordPress चलाने वाली साइटों के लिए है। आप अन्य CMS प्लेटफार्मों का विकल्प नहीं चुन सकते हैं और उनकी कुछ विशेषताओं को छोड़ना पड़ सकता हैं। लेकिन इस पर विचार करते हुए मुझे नहीं लगता कि WordPress में आपको बहुत कुछ खोना पड़ेगा।

Managed WordPress होस्टिंग सेवाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्रदाता क्या हैं?

इंटरनेट ने ब्लॉगों को एक संस्कृति बना दिया है और लोगों के लिए एक जीवन शैली ब्लॉगिंग कर रहा है। नए ब्लॉग साइट हर दिन अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न विषयों पर अपने विचार और राय व्यक्त कर रहे हैं। इन ब्लॉग साइटों का एक बड़ा हिस्सा वर्डप्रेस का उपयोग अपने ब्लॉग को होस्ट करने और विकसित करने के लिए करता है।

वेब होस्टिंग कंपनियों को अपने ग्राहकों से प्रबंधित WordPress होस्टिंग योजनाओं के लिए आवश्यकताएं मिल रही हैं। नतीजतन, कई वेब होस्टिंग प्रदाताओं ने WordPress होस्टिंग सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है, जो उनकी पारंपरिक वेब होस्टिंग सेवाओं के लिए मूल्य जोड़ रहा है।

मैंने शीर्ष होस्टिंग सेवा प्रदाताओं HostGator, Bluehost, BigRock, MilesWeb, GoDaddy, इत्यादि द्वारा वर्डप्रेस होस्टिंग सेवा योजनाओं पर शोध किया है।

मैंने पाया कि MilesWeb के Managed WordPress होस्टिंग की योजना बेहद सस्ती कीमतों पर उच्च-अंत सुविधाओं की है।

  • उनकी Managed WordPress होस्टिंग प्रति माह per 40 से शुरू होती है।

आप लोडिंग गति को विस्फोटक रूप से बढ़ाने के लिए Railgun के साथ Cloudflare प्राप्त करते हैं।

  • वे समर्पित वर्डप्रेस (Dedicated WordPress ) समर्थन 24/7 प्रदान करते हैं।
  • आपको अपनी वेबसाइट की एक सही प्रतिलिपि बनाने के लिए 1-क्लिक क्लोनिंग टूल मिलता है।
  • उनकी सहायता टीम नियमित रूप से साइट के प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए आपकी साइट का cache साफ़ करती है।

निष्कर्ष

एक Managed WordPress होस्टिंग एक परेशानी मुक्त होस्टिंग अनुभव प्रदान करता है जहां प्रदाता द्वारा आपकी होस्टिंग के सभी तकनीकी पहलुओं का ध्यान रखा जाता है। यह आपको अपने ब्लॉग पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाता है और यह आपकी साइट को अधिक सुरक्षित, तेज, अपडेट और स्केलेबल भी बनाता है।

हालांकि, यह ब्लॉगर्स के लिए बड़े दर्शकों की सगाई या शुरुआती के साथ पर्याप्त वित्त के लिए अनुशंसित है

Author: Admin

1 thought on “अपने WordPress ब्लॉग के लिए Managed WordPress होस्टिंग का चयन क्यों करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *