Satish Sahu A Positive Blood Donor- सतीश साहू ए पॉजिटिव ब्लड डोनर (रक्तदाता)

 

जब से वर्ष 2020 की शुरुआत हुई है उसके कुछ महीने बाद से पूरी दुनिया मे कोरोना का कहर मचा है और विश्व के कई देश कोरोना वायरस से लड़ रहा है जिसमें हमारा भारत भी अछूता नही रहा है भारत मे कोरोना वायरस अपने पैर पसार रहा है और आज हम जुलाई 2020 तक आंकड़े देखें तो मामले 12 लाख तक पहुँच गया है. पूरा भारत देश कोरोना के खिलाफ लड़ाई को आंदोलन के रूप में लड़ रहा है वहीं कोरोना के इस बीमारी के दौर में हमारे डॉक्टर, नर्स, मेडिकल स्टाफ, पुलिस इस मुश्किल घड़ी में आगे आकर कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में अहम भूमिका निभा रहे हैं. इसके साथ-साथ हमारे आस-पास कुछ ऐसे लोग भी हैं जो आज कोरोना काल मे भी हमारे लिए हमारे जीवन की उज्ज्वल भविष्य के लिए सामने आकर हमें जिंदगी का गिफ्ट दे जाते हैं ये लोग फरिश्ते से कम नही है ये हमारी जिंदगी में उजाला भर जाते हैं.

 

हम बात कर रहे हैं उन रक्तदाता(Blood donor) की जो आज कोरोना के दौर में भी लोगों को नए जीवन देने में सबसे आगे रहते हैं चाहे वह कोरोना काल ही क्यों न हो जी हां हम उन रक्तदाताओं की बात कर रहे हैं जो अपने शरीर का अमूल्य खून दान कर जिंदगी से हारते हुए इंसान को जीने के आशा देते हैं बहते आँखो में खुशियां भर देते हैं उदास चेहरे पर मुस्कान दे जाते हैं. रक्तदान-महादान को चरितार्थ करते हुए आज हम इस वेबसाइट पर ऐसे युवा रक्तदाता का परिचय कराने जा रहे हैं जो अपने जीवन मे 50 बार ब्लड डोनेट का लक्ष्य बनाकर चल रहे हैं और वे शिक्षा ग्रहण करने के साथ रक्तदान कर युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैं.

तो हम बात कर रहे हैं हमारे युवा प्रेरणास्रोत

सतीश कुमार साहू जी के बारे में

सतीश कुमार साहू, पिता-बलराम साहू जी की जन्म तारीख 24/04/1999 है और इतने कम उम्र के युवा अभी तक जनसेवा,जनकल्याण की भावना से 3 बार रक्तदान कर चुके हैं और इनका लक्ष्य 50 बार रक्तदान करने का है हम जैसे युवाओं के लिए सतीश जी प्रेरणादायक है.

सतीश साहू जी ग्राम-मनेरी, विकास खण्ड- डोंगरगांव, जिला-राजनांदगांव ( छ.ग.) के निवासी है जो अभी वर्तमान में बी.ए. फाइनल ईयर के स्टूडेंट हैं और अपने ग्राम के छात्र युवा मंच के अध्यक्ष भी है. इनका ब्लड ग्रुप A+ है.


सतीश साहू जी ने सबसे पहले बी.टी.आई. कॉलेज में ब्लड डोनेट किया था, उसके बाद वे अपने जिले राजनांदगांव में 2 बार ब्लड डोनेट कर चुके हैं, अपने ही गांव के लोगों के लिए.

सतीश साहू जी को प्रेरणा कैसे मिली

सतीश साहू जी को रक्तदान करने की प्रेरणा भारतीय जनता युवा मोर्चा राजनांदगांव रक्तदान संगठन के संयोजक नागेश यदु जी से मिली रक्तदान करने से आम इंसान के जीवन मे खुशियां दे जाते हैं, मुरझाए चेहरों पे मुस्कान आ जाती है, किसी की जीवन बच जाती है तो किसी को नई जीवन मिल जाती है. अभी कोरोना संकट के दौरान भी lockdown के चलते इन्होंने राजनांदगांव में ब्लड डोनेट किये हैं. और जब भी किसी को ब्लड जरूरत होती है तो सतीश जी बिल्कुल निःस्वार्थ भाव से लोगों का जीवन बचाने के लिए रक्तदान करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. रक्तदान करने से हम दूसरों की जान बचाने के साथ- साथ हम अपने शरीर को मजबूत करते हैं रक्तदान करने से शरीर मे दोगुना रक्त का निर्माण होता है.

सतीश साहू जी रक्तदान-महादान को चरितार्थ तो कर ही रहे हैं उसके साथ-साथ पर्यावरण को भी बचाने, सजाने और जीवन देने में अहम भूमिका निभा रहे हैं, सतीश अपने ग्राम-मनेरी में छात्र युवा मंच के अध्यक्ष है और इसमें उनके साथ उनके ग्राम के सदस्य भी जुड़े हैं, जिनके साथ अपने ग्राम में सार्वजनिक स्थानों में जैसे तालाब, पंचायत, स्कूल, सड़क किनारे, चौराहा, ग्राम के चौक पर देश की रक्षा के लिए अपने प्राण त्यागने वाले शहीदों को याद कर वृक्षारोपण करते रहते हैं, इसके साथ जब भी कोई राष्ट्रीय, राजकीय दिवस होता है उसमें भी वे छात्र युवा मंच के साथ वृक्षारोपण कर पेड़ पौधों की देखभाल कर पर्यावरण में अपनी महत्वपूर्ण योगदान देते रहते हैं.

सतीश साहू जी कोरोना योद्धा के रूप में भी अपनी सेवा देते हुए लोगो को आरोगय सेतु एप्प, सोशल डिस्टेन्स, अनिवार्य मास्क, और सेनेटाइजर के महत्व के बारे लोगो को जागरूक कर कोरोना योद्धा के रूप में समाज सेवा कर रहे है और साथ ही राजनांदगांव जिले के सबसे बड़े छात्र संगठन और सबसे बड़े रक्तदान संगठन छात्र युवा मंच के मनेरी ग्राम अध्यक्ष के रूप में भी अपने संगठन के विभिन्न सामाजिक कार्य को नेतृत्व प्रदान कर रहे हैं

अपने गांव में सतीश साहू जी जैसे महान रक्तदाता से आज अनेक लोग जिंदगी से जीतकर नए जीवन जी रहे हैं और देश सेवा कर रहे हैं. मानव सेवा ही सर्वश्रेष्ठ सेवा है. आज सतीश जी का यह अमूल्य सेवा युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत है.

 

दोस्तों अगर आप भी इसी प्रकार से अपना प्रोफाइल पेज फ्री में बनवाना चाहते है तो आप हमें व्हाट्स एप्प करें +919174701414 में आपका पेज चाहे वो पर्सनल हो या संगठन से संबधित या कोई बिजनेस से रिलेटेड आप हमें कांटेक्ट कर सकते है आपका पेज पब्लिश होने के एक हफ्ते के अंदर गूगल 1ST Rank में आ जायेगा धन्यवाद जल्दी कीजिये अभी ये ऑफर फ्री में उपलब्ध है

Author: bloggingera