हैरान कर देने वाले फैक्ट- Top 30 Amazing fact

Table of Contents

हेलो dear freinds कैसे हैं आज का यह पेज बेहद ही ख़ास और अलग ही है.आज हम आपको इस पेज में ऐसे कई सारे अजब-गजब fact बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपके पास कहने को एक ही शब्द बचेगा Awesome.

तो चलिए बिना देर किए आज की सभी ऐसे फैक्ट जानते हैं जो यकीन करने के लायक भी न हो

फैक्ट:-1- 1 किलोमीटर की इमारत

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत को आप जानते ही हैं जो को दुबई का बुर्ज खलीफा है, लेकिन आप बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊँची इमारत नही रह पाएगी, क्योंकि इससे भी ऊँची इमारत सऊदी अरब में बनने जा रही है. सऊदी अरब के JEDDAH शहर में JEDDAH TOWER 1 किलोमीटर की ऊंची इमारत के रूप बन रहा है.

फैक्ट:-2– भारत की शीशे जैसी साफ नदी

भारत की बड़ी-बड़ी नदियाँ प्रदूषण से ग्रषित है, तो कुछ नदियों का अस्तित्व प्रदूषण के कारण खतरे में हैं, लेकिन भारत मे एक ऐसी नदी भी है जिसकी अंदर की पत्थर भी साफ भी दिखाई देती है ये नदी मेघालय में है इसका नाम उमनगोत है ये नदी घने जंगलों और शांत जगहों से गुजरता है इसलिए यह साफ रहता है साथ नदी किनारे एक गांव है इस गांव के लोग मिलकर नदी को साफ करते रहते हैं जिस कारण से ये नदी शीशे जैसी साफ है.

फैक्ट:-3- दुनिया की सबसे महंगी जीन्स

क्या आपको पता है की सबसे महंगी जीन्स कितनी की आती है, हम शायद 5000, या 1,000 या20,000 रुपये के जीन्स को महंगा जीन्स कहेंगे पर ये महंगी जीन्स नही है.
दुनिया की सबसे महंगी जीन्स Secret circus कम्पनी का आता है जिसके पिछले जेब मे हीरे जड़े होते हैं. इस जीन्स की कीमत 8 लाख 20 हजार होती है.

 

फैक्ट:-4- लॉकडाउन एक खोज कैसे

साल 2020 में दुनिया का ऐसा कोई देश भी नही होगा जिसने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए लॉकडाउन न लगाया हो, और इस लॉकडाउन से कई लोग परेशान और बेरोजगारी हुए हैं, पर ये सिर्फ एक समय है ये मायूस और शांत रहने का समय नही है.जब 1665-1666 में लंदन में प्लेग महामारी फैली थी तब isaac newton को अपना यूनिवर्सिटी छोड़ दूसरे जगह जाकर लॉकडाउन में रहना था पर उन्होंने लॉकडाउन में महत्वपूर्ण खोज किया वे एक सेब के पेड़ के नीचे बैठे थे औऱ सेब को नीचे गिरते देखा तभी उन्होंने सोच कि फल पेड़ से नीचे ही क्यों गिरता है दाएं-बाएं क्यों नही गिरता है इसी ideas के वजह से newton अपने laws of universal gravitaion का ईजाद कर पाए.1667 में newton apne laws के papers को लेकर यूनिवर्सिटी गए और प्रोफेसर बन गए.

फैक्ट:-5– वी आई पी(V I P) लोगों के सुरक्षा गॉर्ड काले चश्मे क्यों लगाते हैं

हमारे देश में कई ऐसे राजनेता हैं और V I P हैं जिनकी सुरक्षा में लगे गार्ड काले चश्मे पहनते हैं तो काले चश्मे क्यों पहनते हैं तो हम आपको बताते हैं. सुरक्षा गॉर्ड काले चश्मे इसलिए पहनते हैं ताकि जब वे डयूटी के दौरान अपनी नजर इधर-उधर करे तो लोगों को यह न लगे वह हम पर नजरें डाल रहे हैं. इन्ही कारणों से सुरक्षा गार्ड काले चश्मे पहनते हैं.

फैक्ट:-6– 4 पैरों वाली महिला

हमने अभी तक केवल 4 पैरों वाले जीवों में केवल जानवरों को देखा है पर कभी हमने इंसान को 4 पैरों के देखा या सुना नही है पर दुनिया मे एक ऐसी महिला भी है जिसके 4 पैर थे.
जी हां आज से 152 साल पहले 1868 में अमेरिका में एक ऐसी महिला ने जन्म लिया जिसके 4 पैर थे. इसका नाम myrtal corbin था, डॉक्टरों के अनुसार myrtal corbin जब अपनी मां के पेट में थी तब उसकी एक बहन भी या भाई का जन्म होना था पर उसके शरीर का विकास पूरा नही होने से केवल पैरों का ही विकास हो पाया जिसके कारण myrtal corbin 4 पैरों के साथ दुनिया मे आयी. उनको शादी भी हुई और उसने 5 स्वस्थ बच्चों को जन्म भी दिया था.

फैक्ट:- 7–. किसी भी द्रव की टैंकर चौकोन क्यों नही होती

आपीने ये जरूर देखा होगा कि जितने भी प्रकार के द्रव पदार्थ होते हैं उन्हें किसी भी टैंक में स्टोर करके रखा जाता है, पर के टैंक हमेशा गोलाकार या बेलनाकार ही होता है कभी चौकोन टैंक में द्रव को स्टोर करके नही रखा जाता है. दरअसल द्रव पदार्थ pressure के कारण किसी भी टैंक के कोणों में बहुत ही ज्यादा stress डालता है जिससे कोने से लीक की सम्भावना बढ़ जाती है. इसलिए द्रव को गोलाकार या बेलनाकार टैंक में रखा जाता है क्योंकि इन गोला या बेलनाकार टैंक में कोने होते ही नही है.

फैक्ट:-8– क्या सच मे सांप दूध पीते हैं

कई बार ये बातें सुनी गई है साँप दूध पीते हैं पर क्या आपको पता है कि सच मे सांप दूध पीते होंगे पर ये सच नही है सांप दुध पीते ही नहीं है.
सांप एक रेप्टाइल प्राणी है और ना ही सांप कभी अपने बच्चों को दूध पिलाते हैं.
सांप के शरीर मे दूध को पचाने वाला पदार्थ होता ही नही है.
नागपंचमी के कुछ दिनों पहले सपेरे सांपों को हफ्ते तक से भी ज्यादा दिनों तक भूखा रखते हैं इसलिए नागपंचमी के दिन सांप दूध को पानी समझकर पी जाते हैं पर ये दूध उनके लिए घातक और नुकसान दायक होता है.कई बार तो सांपों की मृत्यु भी हो जाती है.

 

फैक्ट:-9– इंटरनेट पर बिकने वाली पहली चीज

आज के जमाने मे ऐसा कोई वस्तु नही होगा जो इंटरनेट पर न बिकती हो लगभग हर वस्तु अब इंटरनेट पर बिकने लगी है. पर क्या आपको पता है कि इंटरनेट पर बिकने वाली पहली चीज क्या थी, दरअसल 1971-72 में इंटरनेट पर भांग की डील हुई थी और इसे ही इंटरनेट की पहली बिकने वाली वस्तु मानी जाती है.

फैक्ट:-10– LEANING TOWER OF PISA

Leaning tower of pisa यह एक tower है जो कि इटली के शहर pisa में स्थित है.
यह tower अपनी खास वजह से दुनिया मे मशहूर है.ये tower इटली के पिसा शहर में है और यह टावर 4 डिग्री पर झुका हुआ है इसलिए यह मशहूर है.

फैक्ट:-11– 507 साल जीने वाला जीव

सभी जीवों की जीवन अवधि से तो लगभग सभी परिचित हैं और सभी जानते हैं कि कौन सा जीव कितने सालों तक जी सकता है.
लेकिन 507 साल जीकर मरने वाला जीव एक CLAM है जो कि mMING नाम का था.
MING नाम के CLAM जीव को वैज्ञानिकों ने अपने प्रयोगशाला में लाकर उसका AGE रिकॉर्ड निकाला जिससे पता चला कि यह 507 साल पुराना जीव है. इसका जन्म 1499 में हुआ था और यह 2006 में मर गया.

फैक्ट:-12– पक्षियों के लिए 35 दिनों तक अंधेरों में रहें

हम सभी जानते हैं कि जीव-जंतुओं के बिना यह मानव जीवन असम्भव पर्यावरण के सभी जीव-जंतु, मनुष्य एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, लेकिन जीव-जंतु की सुरक्षा के लिए कोई आगे नही आता है सब अपने मे रहते हैं. लेकिन आज हम एक ऐसे युवा के बारे में जानने वाले हैं जो जीव-जंतु के सुरक्षा के लिए अपने गांव की स्ट्रीट लाइट 35 दिनों तक बन्द रखी.
ये कहानी तमिलनाडु के एक गांव की है जहां की स्ट्रीट लाइट की मेन स्वीच एक युवक karuppu के घर के पास थी. वह हर शाम लाइट चालू करता था, पर एक दिन वहां पर पक्षियों ने घोसले बनाकर अंडे दे दिए ये देखकर karuppu ने गांव वालों से कहा कि हमारे इस पर्यावरण में सभी जीव एक दूसरे से जुड़े हुए हैं औऱ हम बचपन मे जो पक्षी देखते थे वो अब मनुष्य के नए नए अविष्कार से नही दिखते इसलिए पक्षियों की रक्षा के लिए जब तक अंडे से बच्चे नही निकलेंगे तब तक वह गांव को स्ट्रीट लाइट नही जलाएगा और 35 दिनों बाद जब अंडे से बच्चे बाहर आये तो उसने स्ट्रीट लाइट जलाना शुरू किया.

फैक्ट:-13– 105 वर्ष की उम्र में facebook account बनाया

अमेरिका में CALIFORNIA की रहने वाली 105 साल की महिला सबसे ज्यादा उम्र की फेसबुक यूजर बनी हैं.
CALIFORNIA की रहने वाली महिला EDYTHE KIRCHAMAIER ने अपने 105th बर्थडे पर एक फेसबुक एकाउंट बनाया, और इस तरह Edythe kirchmaier एक Oldest फेसबुक यूजर बनीं.

फैक्ट:-14– PUBG GAME के रोजाना और महीना यूजर

PUBG GAME ने दुनिया के हर देश के, हर शहर के, हर गांव के, हर गली के बच्चों को एक GAMER बना दिया है.लेकिन इसके Daily औऱ monthly यूजर कितने है ये शायद ही किसे पता होगा.
PUBG GAME को रोजाना 9 करोड़ लोग खेलते हैं, औऱ वहीं अगर महीने को बात करें तो महीने में लगभग 22 करोड़ लोग खेलते हैं.

फैक्ट:-15– दुनिया की सबसे महंगी किताब

इस फैक्ट में हम आपको दुनिया की सबसे महंगी किताब के बारे में बता रहे हैं. दुनिया मे ऐसे बहुत सारे किताब हैं जिनकी कीमत बहुत ही ज्यादा है पर इन सबसे ज्यादा महंगी क़िताब के बारे में जानेंगे.
दुनिया की सबसे ज्यादा महंगी किताब 30.8 मिलियन डॉलर में में बिकी थी, इस किताब का नाम Codex Liecester थी, इस किताब के लेखक LEONARDO DA VINCI थे.
इस किताब को बिल गेट्स ने खरीदी थी.

फैक्ट:-16– सबसे ज्यादा चॉकलेट खाने वाला देश

दुनिया मे ऐसे गिने-चुने ही होंगे जिनको चॉकलेट पसन्द नही होंगे.लेकिन चॉकलेट हर किसी को पसन्द है. दुनिया मे एक देश ऐसा भी है जहां सबसे ज्यादा चॉकलेट खाया जाता है.
स्विट्जरलैंड एक ऐसा देश है जहाँ सबसे ज्यादा चॉकलेट खाया जाता है, स्विट्जरलैंड का हर एक इंसान साल भर में 10 किलो चॉकलेट कहा जाता है.

फैक्ट:-17– बन्दूक की गोली को तलवार से कांटने वाला

आप सभी तो जानते ही होंगे कि बन्दूक से निकलने वाली गोली की गति कितनी होती है पर इतनी गति की गोली को तलवार से टुकड़े में काँटना ये बहुत ही मुश्किल काम है, पर दुनिया मे एक ऐसा इंसान है जो ये कर सकता है.
जपान में एक ऐसा इंसान है जो बन्दूक की गोली को तलवार से दो टुकड़ों में बांट सकता है इस शख्स का नाम Laido master isao machii .

फैक्ट:-18— Firefox में किस जानवर Logo होता है

इंटरनेट browser Firefox को तो सभी जानते हैं पर इस ब्राउज़र में logo होता है वो किस animal (जानवर) का होता है उसे कोई नही जानता, यह दिखने में बिल्कुल एक Fox को जैसे होता है, लेकिन वास्तव में इस Logo में Fox नहीं बल्कि Red panda होता है जिसे Firefox भी कहा जाता है इसी का logo होता है.इसी नाम के आधार पर इस इंटरनेट ब्राउज़र का नाम। Firefox रखा गया.

फैक्ट:-18– GPS TRACK फ्री है तो इसका खर्च कौन देता है

आज के समय के लोग कहीं भी आने जाने के लिए या एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए GPS TRACK का USE करते हैं और ये पूरी दुनिया मे फ्री है लेकिन अगर ये GPS सर्विस फ्री है तो इसका खर्च कौन देता है.पूरी में दुनिया मे GPS TRACKING SERVICE सबके लिए फ्री है लेकिन इसका खर्च सलाना 2 मिलियन डॉलर का आता हैं जिसे अमेरिका के tax revenu कलेक्शन से किया जाता है.

फैक्ट:-19– एक typist कितने किलोमीटर चल सकता है

जब हम एक दिन चलते हैं या कुछ दूर चलते हैं तो हमें थकावट लगती है।.

लेकिन एक typist की उंगलियां एक दिन में कितनी दूरी तय करती है ये कोई नही जानता , दरअसल एक typist की उंगलियां एक दिन में लगभग एक दिन में 12.6 मिल की दूरी तय करती है.

 

फैक्ट:-20- जीन्स में छोटे से पॉकेट  है तो

जीन्स सभी को पसन्द है पर जीन्स में छोटे पैकेट देते क्यों है .

इसके बारे में आज हम जानेंगे.
जीन्स के छोटी पैकेट होती है उसे घड़ी रखने के लिए बनाए जाते हैं. हाथ मे जो घड़ी पहनते हैं उसे जब आवश्यक कार्य आ जाये जिसमें घड़ी निकालने के समय घड़ी को उसी छोटी पैकेट में रखा जा सकता है.

फैक्ट:-21— इंसान के बालों में सोना

हमारे सिर के बालों में क्या-क्या होता है ये तो हम सभी जानते हैं, और हम बालों की सुरक्षा के लिए बहुत उपाय भी करते हैं. हमारे बालों में सोना पाया जाता है, जी हाँ दोस्तों हमारे बालों में Gold पाया जाता है. इसका खुलासा हाल ही में वैज्ञानिकों ने अपने शोध में प्रूफ किया है.

 

फैक्ट:-22– दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

दोस्तों दुनिया का सबसे बड़ा परिवार अपने देश भारत मे है, जी हां दोस्तों दुनिया का ऐसा परिवार जो सबसे बड़ा है और इस परिवार में कई लोग एक साथ रहते हैं.
भारत के मिजोरम राज्य में है.यही दुनिया का एक ऐसा सबसे बड़ा परिवार है जहां 181 सदस्य इस परिवार में रहते हैं.

फैक्ट:-23— दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी

दुनिया की सबसे पहली यूनिवर्सिटी की बात करें तो वह किस देश मे थी, अगर आप सोच रहे हैं कि भारत तो बिल्कुल सही सोचा आपने जी हां दोस्तों दुनिया की सबसे पहली यूनिवर्सिटी अपने देश भारत मे थी, जिसका नाम तक्षशिला थी. यह यूनिवर्सिटी बिहार राज्य में थी.

फैक्ट:-24– दुनिया का सबसे ज्यादा वेजिटेरियन देश
अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप दुनिया के सबसे बड़े वेजेटेरियन देश के फैमिली का हिस्सा हो.
आपको बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा वेजेटेरियन अपने देश भारत मे रहते हैं.
भारत ही दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा लोग वेजेटेरियन हैं.

फैक्ट:-25– समुद्र की रानी की गजब फैक्ट

चलिए जानते हैं समुद्र की रानी के बारे में गजब फैक्ट.
दोस्तों जिस तरह जंगल राजा शेर होता है उसी तरह शार्क भी समुद्र की रानी होती है, शार्क मछली बड़ी और विशाल होती है अगर इसके शरीर मे हड्डी की बात करें तो शार्क एक ऐसी मछलो है जिसके शरीर मे एक भी हड्डी नही पाई जाती है.

फैक्ट:-26– सबसे ज्यादा दिनों तक बिना सोए रहने का रिकॉर्ड

हमारे लिए और हमारे शरीर को आने वाले कल के लिए ऊर्जावान बने रहने के लिए और थकान को दूर करने के लिए नींद की कितनी आवश्यकता है.नींद हमारे जीवन का अहम समय है यह हमारे शरीर की अहम समय है.
कोई भी ज्यादा से ज्यादा 1-2 दिनों तक बिन सोए रहता है.
लेकिन सबसे ज्यादा दिनों तक बिना नींद के रहने वालों में rendy gardner हैं जो कि 11 दिनों तक बिना नींद के थे.

फैक्ट:- 27– Google का पुराना नाम क्या था

अब हम Google की बात करें सबको पता है कि गूगल को हम कैसे जानते हैं. Google एक famous सर्च इंजन है जिसके बारे में सभी जानते हैं. पर Google का नाम पहले Google नही थ, जी हां दोस्तों Google के पुराना नाम की बात करें तो Back rub थे.

फैक्ट:-28– नारियल के फल में पानी कहाँ से आता है

गर्मी के दिनों में हम डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नारियल का पानी पीते हैं, लेकिन हम ये नारियल में पानी कहाँ से आकर भरा रहता है ये तो बहुत कम ही लोग जानते हैं. नारियल के फल में पानी जड़ों से आता है, नारियल का पेड़ दूसरे पेड़ों की तरह पानी को सुरक्षित रखने के लिए फलों में एकत्रित करके रखती है, ये पानी जड़ों के द्वारा पेड़ों में आती है फिर इस पानी को बाद में उपयोग करने के लिए कोशिकाएं फल में एकत्रित करती है.

फैक्ट:-29– कुआं गोल क्यों होता है

हम अक्सर देखते हैं कि कुआं गोल ही होता है,तो जानते हैं कि कुआं गोल ही क्यों होता है, कोई भी द्रव पदार्थ बहुत ज्यादा प्रेशर डालता है और जब वह द्रव किसी टँकी में रहता है तो वह यदि किसी चौकोन टँकी में हो तो द्रव के प्रेशर के कारण कोने पर दबाव बढ़ता है और दीवारें भी उस प्रेशर से कमजोर हो जाती हैं. इसलिए कुआं गोल बनाया जाता है क्योंकि कुआं गोल होता है और कुआं में कोना नही होता और न ही दीवार होता है जिससे दबाव सभी गोलाकार भाग में समान पड़ता है जिससे कुआं धसने से बच जाता है.इसलिए ही कुआं गोल होता है.

 

फैक्ट:-30– जज और वकील काले कोट ही क्यों पहनते हैं 

हमने कई बार देखा है कि जज और वकील दोनों काले रंग के कोट पहनते हैं, पर काले रंग के कोट ही क्यों पहनते है ये शायद सभी लोगों को पता नही होगा तो चलिए जानते हैं कि काले कोट ही क्यों पहना जाता है जज और वकील द्वारा, दरअसल काला कोट बहुत पुराने समय पहना जा रहा है.काले रंग की कोट पहनने की शुरुआत इंग्लैंड से हुई माना जाता है 1865 में इंग्लैंड में king Chalres के निधन पर इंग्लैंड के शाही परिवार ने कोट को काले रंग की कोट पहनने का आदेश दिया था, उस दिन से वहां की कोर्ट में काले रंग की कोट को अनिवार्य कर दिया गया, और हमारी India सिस्टम में भी कई सारी चीजें अंग्रेजो के समय से चली आ रही है और 1961 में इंडिया में काले रंग की कोट को अनिवार्य कर दिया गया.

 

 उम्मीद है आपको ये सभी फैक्ट अच्छी लगी होंगी 

  कृपया हमें अपना सुझाववश्य दें जिससे हमपके लिए और बेहतर कर सकें. 

Author: AdminG